एक अप्रैल से दूध, बिजली, AC-TV, हवाई सफर समेत कई चीजें होंगी महंगी!

households

मुंबई

सप्ताहभर बाद हम इस साल के नए माह अप्रैल में प्रवेश कर जाएंगे। एक अप्रैल आने ही वाला है और अप्रैल आम आदमी के लिए कई चुनौती लेकर आ रहा है। जहां आम आदमी की जेब पर अधिक बोझ पड़ेगा। जी हां! जहां एक तरफ पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने जीना मुहाल कर रखा है, वहीं, दूसरी तरफ एक अप्रैल से दूध, एयर कंडीशनर, पंखा, टीवी, स्मार्टफोन्स के दाम बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ हवाई यात्रा से टोल टैक्स और बिजली के लिए अधिक पैसे चुकाने पड़ेंगे, तो आइए जानते हैं एक अप्रैल से क्या कुछ महंगा होगा और इसके लिए आपको कितने रुपए चुकाने होंगे।

एक अप्रैल से तीन रुपए बढ़ेंगे दूध के दाम

दूध के दाम बढ़ाने पर व्यापारियों ने फैसला ले लिया है। किसानों ने दूध के दाम 55 रुपए प्रति लीटर करने की बात कही थी, लेकिन व्यापारियों का कहना है कि वे तीन रुपए ही दूध के दाम बढ़ाएंगे। बढ़े हुए दाम एक अप्रैल से लागू होंगे। यानी एक अप्रैल से आपको दूध 49 रुपए प्रति लीटर मिलेगा.

एक्सप्रेसवे पर सफर करना पड़ेगा महंगा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर और महंगा होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है। कम से कम पांच रुपए और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी।

बिजली के लिए चुकाने होंगे ज्यादा दाम

बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली विभाग झटका देने की तैयारी कर रहा है. बिहारवासियों को अगले महीने से बिजली के लिए ज्यादा बिल चुकाना पड़ सकता है. बिजली विभाग के मुताबिक, साउथ और नाॅर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली की दर में 9 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। अगर इस प्रस्ताव को यदि बिहार राज्य विद्युत विनियामक आयोग मान लेता है तो उपभोक्ताओं पर महंगाई का एक और बोझ बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं।  महंगा होगा हवाई सफर

अगर आप अक्सर फ्लाइट से ट्रैवल करते है तो आपके ल‍िए यह झटका है। जल्द ही आपको फ्लाइट्स से उड़ान भरने के लिए अधिक रकम देनी होगी। हाल ही में केंद्र सरकार के डोमेस्टिक फ्लाइट्स किराए की लोअर लिमिट को पांच फीसदी बढ़ाने का फैसला किया। अब एक अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढ़ने वाली है। एक अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी। फिलहाल यह 160 रुपए है। इंटरनेशनल फ्लाइट्स की बात करें तो इनके लिए शुल्क 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर हो जाएगा. ये नई दरें एक अप्रैल 2021 से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी।

  TV होगा महंगी

एक अप्रैल 2021 से टेलीविजन की कीमतों में 2000 से 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है। यह भी तब जबकि, बीते 8 महीनों में ही कीमतें 3 से 4 हजार रुपए तक बढ़ गई हैं। इसे देखते हुए टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी पीएलआई स्कीम्स में लाने की मांग रखी है। एक अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपए की बढ़ोतरी होगी।

AC, फ्रिज, कूलर होंगे महंगे

अगर आप इस साल गर्मी के मौसम में एसी  या फ्रीज खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बड़ा झटका लग सकता है। अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है. कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 फीसदी बढ़ोतरी की योजना बना रही है। यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपए से 2000 रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget