टीम इंडिया की विजय यात्रा जारी

पहले वनडे में इंग्लैंड को 66 रनों से हराया

team india

पुणे

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पुणे में खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड की टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने शिखर धवन के 98 और क्रुणाल पांड्या के तेज नाबाद 58 रन की बदौलत पांच विकेट पर 317 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 318 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन ये टीम 42.1 ओवर में 251 रन पर ऑलआउट हो गई और भारत को 66 रन से जीत मिली। तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया को 1-0 की बढ़त मिल गई है। 

बेयरस्टो और जेसन रॉय ने इंग्लैंड के लिए पहले विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी और इसे प्रसिद्ध कृष्णा ने तोड़ा। उन्होंने जेसन रॉय को 46 रन पर कैच आउट करवा दिया। बेन स्टोक्स को प्रसिद्ध कृष्णा ने एक रन पर कैच आउट करवा दिया। तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे जॉनी बेयरस्टो को शार्दुल ठाकुर ने 94 रन पर कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

इयोन मोर्गन को 22 रन पर शार्दुल ठाकुर ने आउट किया, जबकि जोस बटलर को भी शार्दुल ठाकुर ने ही दो रन पर आउट किया। सैम बिलिंग्स को प्रसिद्ध कृष्णा ने 18 रन पर आउट किया। मोइन अली को 30 रन पर भुवनेश्वर कुमार ने जबकि सैम कुर्रन को 12 रन पर क्रुणाल पांड्या ने आउट किया। आदिल रशीद को बिना खाता खोले भुवी ने कैच आउट दिया। भारत की तरफ से प्रसिद्ध कृष्णा ने चार, शार्दुल ठाकुर ने तीन जबकि भुवी को दो सफलता मिली। 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन की अनुभवी जोड़ी मैदान पर उतरी। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए पहले पावरप्ले में इन दोनों को रन बनाने का मौका नहीं दिया। 10 ओवर में भारत सिर्फ 39 रन ही बना पाया। 42 गेंद पर 28 रन की पारी खेलकर रोहित शर्मा विकेट के पीछे जोस बटलर को कैच दे बैठे। 

शिखर धवन ने एक छोर को संभाले रखा और 68 गेंद पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। इसके ठीक बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी अपने वनडे कैरियर का 61वां अर्धशतक बनाया। 50 गेंद पर छह चौके की मदद से उन्होंने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। 56 रन के स्कोर पर मार्कवुड की गेंद पर विराट मोइन अली को अपना कैच दे बैठे। भारत का तीसरा विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में गिरा। छह रन पर वुड की गेंद पर वो सब्सीट्यूट फील्डर लियाम लिविंगस्टोन को कैच दे बैठे। भारत को पांचवां झटका हार्दिक पांड्या के रूप में मिला स्टोक्स की गेंद पर वह एक रन पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे।

पांड्या ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए तेज अर्धशतक जमाया। 26 गेंद पर छह चौके और दो छक्के की मदद से हाफ सेंचुरी पूरी की। वहीं केएल राहुल ने 39 गेंद पर तीन चौका और तीन छक्का लगाते हुए पचास रन पूरे किए। 

भारतीय टीम के लिए प्रसिद्ध कृष्णा को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला, जबकि वनडे क्रिकेट में क्रुणाल पांड्या भी इस मैच के साथ डेब्यू किया। विकेटकीपर के तौर पर टीम मैनेजमेंट ने केएल राहुल को चुना है, जबकि ऋषभ पंत बाहर बैठे हैं। स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है। 98 रन बनाने के बाद महज दो रन से धवन शतक बनाने से चूक गए। बेन स्टोक्स की गेंद पर वह इंग्लिश कप्तान मोर्गन को कैच दे बैठे।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget