जीवन से हैं हैरान-परेशान ऐसे करें खुद से प्यार


कहते हैं न कि 'खुदी को कर बुलंद इतना कि खुदा बंदे से पूछे बता तेरी रजा क्या है' यह सच भी है.आप अंदर से इतने मजबूत हों कि खुद का ही सपोर्ट सिस्टम बन जाएं और फिर खुश रहने के लिए आपको किसी बाहरी फैक्टर पर निर्भर रहने की जरूरत न पड़े या कहीं बाहर आपकी किसी को तलाशने की जरूरत ही खत्म हो जाए.

कभी-कभी आपको ऐसा लगता है कि आपकी नौकरी, आपका जुनून और आपकी जिंदगी सामान्य तौर पर आपको उस तरह की खुशी नहीं दे रहे हैं जिसकी आपने उम्मीद लगाई थी.ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आप ही हैं जो अपनी खुशी के लिए जिम्मेदार हैं न कि बाहरी कारक.ऐसे समय में, आपका अपना सबसे अच्छा दोस्त और सपोर्ट सिस्टम होना जरूरी है. तो फिर क्या आप नहीं चाहेंगे खुद का दोस्त बनना ? यहां हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपका यह काम आसान हो जाएगा.

खुद की सराहना करें:

कभी-कभी जिंदगी की दौड़ जीतने के लिए हम आखिर में खुद के लिए ही बेहद कठोर हो जाते हैं.अपनी इस आदत को जाने दें और खुद की सराहना करना सीखें. अपनी किसी भी उपलब्धि को कम न आंकें इसके बजाय अपनी हर छोटी सी छोटी उपलब्धि का जश्न मनाना सीखा.

अपने लिए करुणामय बनें:

आप खुद के लिए भी करुणामय बनें जैसे कि आप दूसरे के साथ बनते हैं. अपने आप के साथ वैसे ही दया करें जैसे आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ करते हैं. खुद के साथ शांति से रहें और खुद को बदलने की कोशिश न करें.

खुद को बेहद गंभीरता से लेना बंद कर दें:

अपनी जो भी चीजें या काम आपको लगता है कि आप अजीब करते हैं, उसमें हंसी खोजने की कोशिश करें. खुद पर हंसना सीखें और खुद को भी गंभीरता से लेना बंद करें.

अपने साथ में ही कंफर्ट खोजें:

अपने खुद के साथ मतलब अपनी खुद की कंपनी में ही एंजॉय करना सीखें.खुद अपने एकांत में खुश रहने की कला सीखें और इस एकांत के पलों में अपने खुद के साथ बॉन्डिंग बनाएं.इसके लिए आपको अकेले और असहाय होने में अंतर समझना होगा.

खुद को स्वीकार करना सीखें: 

अपने को आप जैसे है वैसे ही स्वीकार करने की आदत डालें.अपने दोषों और कमियों को तहेदिल से स्वीकार करने की हिम्मत करें.खुद के लिए बेहद आलोचनात्मक और जरूरत से ज्यादा कठोर होने के जगह अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानना सीखें.


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget