थकी हुई आंखों को नजरअंदाज न करें


जीतना संभव हो काम के दौरान स्क्रीन से आँखें हटाकर आराम करें। हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी वस्तु को देखने की आदत डालें। साथ ही पलकों को बार-बार बंद करते रहें। समय-समय पर पल्कारा मारते रहें।

बहुत से लोग मोबाइल और कंप्यूटर को अपनी आंखों के बहुत पास रखते हैं। स्क्रीन से विकिरण सीधे आंख को नुकसान पहुंचाता है। और इससे आंखें जल्दी थक जाती हैं। बैठो और जब तक एक मेज और कुर्सी पर काम न करें। स्क्रीन और आंखों के बीच कम से कम एक से डेढ़ फीट की दूरी बनाए रखें।

सामने के आकार को बड़ा होने तक रखें। स्क्रीन की ब्राइटनेस भी कम रखें। आप लैपटॉप में एंटीगल स्क्रीन भी लगा सकते हैं, जो इसे स्क्रीन से निकलने वाली हानिकारक किरणों से बचाएगा। जैसे ही आंख थकी हुई महसूस हो, आंखों का व्यायाम करें। थोड़ी देर के लिए आंखें बंद कर लें। और धीरे से खोलें। पलकों को चारों ओर घुमाएं। नजदीक और दूर की चीजों को ध्यान से देखें। अगर कोई खिड़की है, तो उसका पालन करें। इसके अलावा फोरा हाथ से आंख की मालिश करें।


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