फायदेमंद है नारियल का दूध

coconut milk

नारियल के दूध में मौजूद सेलेनियम एक एंटीऑक्सिडेंट है। नारियल का दूध मुक्त कणों को नियंत्रित करने और जोड़ों की सूजन के जोखिम को कम करने के द्वारा गठिया के लक्षणों से दूर रखने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है नारियल नारियल दूध में पाया जाने वाला लॉरेक एसिड एंटीसेप्टिप गुणों के चलते जाना जाता है। अपनी डाइट में नारियल दूध को शामिल कर बैक्टीरिया और वायरस की वजह से पैदा होने वाले संक्रमणों के खिलाफ लड़कर आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

दूर होती है एनीमिया की समस्या

एनीमिया की समस्या ज्यादातर महिलाओं को होती है, तो ऐसी महिलाओं को नारियल दूध पीना चाहिए। नारियल दूध में आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है। आयरन की अच्छी मात्रा हेल्दी लाल रक्त कोशिकाओं के लिए जरूरी है।

बेहतरीन हेयर कंडीशनर 

नारियल का दूध एक बहुत ही अच्छा हेयर कंडीशनर है, जो आपको लंबे और मोटे बाल प्रदान करता है। आप अपने हाथों में बराबर मात्रा में नारियल के दूध और शैंपू को लेकर बालों को शैम्पू करें और उसके बाद अच्छे से धो लें। अपनी हथेली पर छोटी मात्रा में नारियल का दूध लें और अपने हाथों को एक साथ रगड़ें और जड़ से अपने बाल पर रगड़ें।

सनबर्न से बचाता है नारियल दूध

सनबर्न से जल्द राहत के लिए नारियल के दूध को रात भर प्रभावित क्षेत्रों के ऊपर लगाकर छोड़ दें और सुबह उठ कर स्नान कर लें। यह सूर्य के संपर्क में होने वाली जलन और दर्द को कम कर सकता है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget