टीम इंडिया के लिए ऐतिहासिक होगा चौथा टेस्ट


नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड की टीमें टकराने को तैयार हैं। महज दो दिन में ही इंग्लैंड को पटकने के बाद टीम इंडिया का मनोबल काफी ऊंचा है। चौथे और आखिरी टेस्ट में विराट एंड कंपनी इतिहास रचने वाली है।

550 टेस्ट खेलने वाली तीसरी टीम

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से यह मैच तो अहम है ही साथ ही यह 550वीं प्रतियोगिता भी है। दरअसल, यह भारतीय क्रिकेट टीम का  550 टेस्ट मैच होगा और भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा। अबतक इंग्लैंड (1033), ऑस्ट्रेलिया (834) और वेस्टंडीज (552) की टीम ही ऐसा कर पाई हैं। 

घरेलू धरती पर भारत की लगातार 13वीं टेस्ट सीरीज जीत

2013 के बाद से भारत अपने घर में कभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारा है। 2012 में आखिरी बार उसे इंग्लैंड से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। तब से भारतीय टीम का विजयी रथ अनवरत जारी है। इस बीच भारत आई ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान जैसी लगभग हर टीम को मुंह की खानी पड़ी है। भारत के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया का नंबर आता है, जिसने घरेलू सरजमीं पर दो बार लगातार 10-10 टेस्ट सीरीज जीती है।

धोनी की बराबरी करे लेंगे कोहली

कोहली का यह बतौर कप्तान 60वां मैच होगा। वह भारत की ओर से सर्वाधिक मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करने के मामले में एमएस धोनी (60 मैच) की बराबरी कर लेंगे। कोहली ने 59 मैचों में से 35 जीते, 14 हारे और 10 ड्रॉ रहे हैं।  अगर वह यह मैच जीत जाते हैं तो वह वेस्टइंडीज के दिग्गज सर क्लाइव लॉयड के कप्तान के रूप में 36 मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। 

कप्तान के रूप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 12,000 रन पूरे करने से विराट 17 रन दूर हैं। वह चौथे टेस्ट में 17 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल करने वाले  दुनिया के तीसरे कप्तान बन जाएंगे। अभी तक ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (15440) और दक्षिण  अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (14878) ही यह मुकाम हासिल कर पाए हैं।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget