नंदीग्राम में भीषण संग्राम

भाजपा-टीएमसी में जुबानी वार

amit shah

कोलकाता

बंगाल के सियासी घमासान में दूसरे चरण की वोटिंग के लिए चुनाव प्रचार मंगलवार को थम गया। प्रचार के आखिरी दिन भाजपा और टीएमसी ने पूरा जोर लगाया। वहीं, मंगलवार शाम मोयना से भाजपा प्रत्याशी और पूर्व क्रिकेटर अशोक डिंडा पर हमला हुआ। उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ कर उन्हें घायल कर दिया गया। डिंडा ने हमले के पीछे TMC समर्थकों का हाथ बताया है। उन्होंने कहा कि हमलावरों की संख्या 50 के करीब थी।

बंगाल की 30 विधानसभा सीटों पर 171 प्रत्याशी मैदान में हैं तो असम की 39 सीटों पर 345 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। दोनों ही राज्यों में दूसरे चरण की वोटिंग गुरुवार को होनी है। 

बंगाल में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस की साख दांव पर है तो असम में भाजपा भी सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखने की कोशिशों में जुटी है। 

बंगाल चुनाव में दूसरे चरण में 4 जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर 1 अप्रैल को मतदान होगा। इनमें 9 सीट पूर्वी मेदिनीपुर जिले की हैं, जबकि बांकुरा की 8 सीटों, पश्चिमी मेदिनीपुर की 9 सीटों और साउथ 24 परगना की 4 सीटों पर मतदान होने हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में इस इलाके में टीएमसी ने क्लीन स्वीप किया था, लेकिन इस बार समीकरण काफी बदला हुआ है। मतुआ समुदाय का वोट दूसरे चरण की सीटों पर काफी अहम माना जा रहा है। भाजपा को इस इलाके से काफी उम्मीदें हैं।

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन मंगलवार को भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी के समर्थन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नंदीग्राम में रैली और रोड शो किया। इसके अलावा हाल में भाजपा में शामिल होने वाले दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती भी नंदीग्राम में रोड शो कर माहौल बनाया। रोड शो के बाद शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर हमला बोला। नंदीग्राम में ममता पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा कि इस बार पूरा बंगाल परिवर्तन के मूड में है। इसका सबसे आसान रास्ता है कि नंदीग्राम में ममता दीदी को हरा दो, पूरे बंगाल में परिवर्तन अपने आप हो जाएगा। नंदीग्राम में सुवेंदु अधिकारी और मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के बीच आमने-सामने की टक्टर है। 

रोड शो के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि जहां ममता दीदी निवास करती हैं उसके 5 किमी दायरे के अंदर ही एक दुष्कर्म की घटना घटी। महिला सुरक्षा की बात करने वाली ममता दीदी को मैं पूछना चाहता हूं कि जब आप नंदीग्राम में हो उस समय ऐसी घटना होती है तो बंगाल की सुरक्षा का क्या होगा? उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले भाजपा कार्यकर्ता की वृद्ध मां को पीट-पीटकर मारा जाता है, कल उस मां की भी मृत्यु हो गई है, लेकिन ममता दीदी महिला सुरक्षा की बात करती हैं। पश्चिम बंगाल के लोग इस विरोधाभास से अच्छी तरह वाकिफ हैं।  

ममता बनर्जी ने भी कल अपनी ताकत दिखाई, उन्होंने व्हीलचेयर पर पूरा प्रचार किया। शाह के चक्रव्यूह में घिरी ममता ने कल अपना गोत्र भी लोगों को बताया। इससे पहले मंदिर-मंदिर पहुंची ममता ने मंच से ही चंडीपाठ किया और खुद को ब्राम्हण बताया था।  


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget