प्रॉपर्टी टैक्स न भरने वालों पर कार्रवाई जारी

11 हजार 661 मालिकों की प्रॉपर्टी सील   l  बिल्डरों के 42 भूखंड नीलाम करेगी मनपा

BMC

मुंबइ

मनपा ने प्रॉपर्टी टैक्स न भरने वाले बिल्डरों के 42 भूखंड नीलाम करने का निर्णय लिया है। इन बिल्डरों का 210 करोड़ रुपए टैक्स बकाया है। मनपा इन भूखंड को जब्त कर टैक्स भरने की नोटिस दी थी, लेकिन इसके बावजूद टैक्स नहीं भरे जाने पर मनपा ने प्रॉपर्टी को नीलाम करने का निर्णय लिया है। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त पी वेलरासु के मार्गदर्शन में पिछले कुछ दिनों से जोरदार कार्रवाई की जा रही है। मनपा ने प्रॉपर्टी टैक्स न भरने वाले 11 हजार 661 मालिकों की प्रॉपर्टी को सील भी कर दिया है। 

मनपा जिन प्रॉपर्टी को नीलाम करने का निर्णय लिया है, उनमें सुमेर एसोसिएट्स के पास 53.43 करोड़ रुपए, सुमेर बिल्डर प्रा. लिमिटेड के पास 29.71 करोड़, मेसर्स लोखंडवाला कोठारिया 13.55 करोड़, वंडरवैल्यू रियलिटी डेवलपर लिमिटेड के पास 14.65 करोड़ रुपए बकाया हैं। इन बिल्डरों ने प्रॉपर्टी जब्त होने के बावजूद टैक्स नहीं भरा। मनपा अब इन भूखंडो को नीलाम करने का निर्णय लिया है। इसके आलावा मनपा ने 11 हजार 661 बकाएदारों की प्रॉपर्टी को सील भी किया है। इन बकाएदारों के भी समय पर टैक्स नहीं भरे जाने पर इनकी प्रॉपर्टी को नीलाम करने की प्रक्रिया की जाएगी। इस तरह की जानकारी मनपा की सहायक आयुक्त संगीता हसनाले ने दी।

मनपा ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में 5,200 करोड़ रुपए प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने का लक्ष्य रखा है और अब तक कुल 3,800 करोड़ रुपए से अधिक का टैक्स जमा किया जा चुका है। प्रॉपर्टी टैक्स वसूली अभियान के तहत, बकाएदारों से टैक्स का भुगतान करने के लिए पहले अनुरोध किया जाता है, उसके बाद भी टैक्स न भरने पर एक नोटिस जारी किया जा रहा है। जो बकाएदार बार-बार अनुरोध और नोटिस के बावजूद टैक्स भुगतान नहीं करते हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। पानी की आपूर्ति बंद करना, चार पहिया वाहन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम जैसी महंगी वस्तुओं को जब्त करने की कार्रवाई की जा रही है। मनपा  की ओर से की जा रही महत्वपूर्ण कार्रवाई एम पूर्व बांद्रा ईस्ट इलाके में एमआईजी को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी (डेवलपर मैसर्स डीबी रियल्टी) पर 66 करोड़ रुपए का बकाया है। बार-बार अनुरोध और नोटिस के बावजूद टैक्स का भुगतान नहीं किया गया है। इसलिए संबंधित मालिक का वाहन जब्त कर लिया गया है। 'एच ईस्ट' बांद्रा पूर्व क्षेत्र की एक बहु-मंजिला इमारत में महाराष्ट्र थिएटर प्रा. लिमिटेड (मेसर्स आरएनए कॉर्पोरेट) के पास 21 करोड़ रुपए टैक्स बकाया था। उसने भी अनुरोध और नोटिस के बावजूद टैक्स का भुगतान नहीं किया। जिसके बाद आठवीं मंजिल पर मालिक के कार्यालय का सामान जब्त कर लिया गया और उनकी इमारत के तल मंजिल को सीलिंग कर दिया गया।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget