कोरोना: पाबंदियां और जुर्माने का ऐलान

curfew

मुंबई

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत बिना मास्क के बाहर घूमने वालों पर जुर्माना 200 से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया है। इसके साथ ही रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक पूरे राज्य में धारा 144 रहेगी। इस दौरान बाहर निकलने पर सख्त मनाही रहेगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को ही राज्‍य भर मंे धारा 144 का ऐलान कर दिया था, लेकिन इसकी गाइडलाइन शनिवार को जारी हुई।

...तो सोसायटी होगी सील

मुंबई की मेयर किशोरी पेंडणेकर ने शनिवार को बताया कि मुंबई में धारा 144 के दौरान होटल और पब बंद रहेंगे। सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्लम और चालों के मुकाबले हाईराइज बिल्डिंगों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा मिल रहा है। अब पांच या इससे ज्यादा केस मिलने पर पूरी सोसायटी को सील कर दिया जाएगा।

राज्य में 35,726 केस 

प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है। शनिवार को एक बार फिर यहां 35 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए तो 166 लोगों की मौत हो गई। पिछले साल अक्टूबर के बाद से एक दिन में सबसे अधिक मौतें हुई हैं। मुंबई में भी पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड छह हजार से अधिक मरीज मिले हैं। देश में सर्वाधिक कोरोना केस महाराष्ट्र में मिल रहे हैं। शनिवार को राज्य में 35,726 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके बाद यहां मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 26 लाख 73 हजार 461 हो गई है। 24 घंटे में 166 लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 54,073 हो गई है। 24 घंटे में राज्य में 14,523 मरीज डिस्चार्ज किए गए। अब तक कुल 23,14,579 लोग यहां कोरोना को मात दे चुके हैं। राज्य में अब कुल एक्टिव केसों की संख्या तीन लाख के पार चली गई है। यहां देश के सर्वाधिक 3,03,475 एक्टिव केस हैं। 

मुंबई की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटों में 6123 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। देश की आर्थिक राजधानी में अब तक कुल 3,91,751 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

सरकार की नई गाइडलाइन

  • मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना 200 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए किया गया।
  • सड़क पर थूकने पर अब 1000 रुपए जुर्माना लगेगा।
  • रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक धारा 144 लागू रहेगी। इस दौरान पांच से ज्यादा लोगों के एक साथ निकलने पर पाबंदी रहेगी।
  • सभी सार्वजनिक स्थान रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक बंद रखे जाएंगे।
  • हर तरह से सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी।
  • रेस्टोरेंट और होटल से रात को भी खाने की होम डिलीवरी जारी रहेगी।
  • सभी सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स, मॉल, रेस्टोरेंट, ऑडिटोरियम रात आठ से सुबह सात बजे तक बंद रहेंगे।
  • अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की इजाजत नहीं होगी।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget