इलेक्ट्रॉनिक्स विक्रेताओं को मिली उड़ान

electronic goods

बेंगलुरु

भारत के सबसे बड़े बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) ई-कामर्स प्लेटफॉर्म, उड़ान, ने आज बताया कि वर्ष 2020 में उन्होंने 400 से अधिक विक्रेताओं को 1 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की बिक्री करने में सक्षम किया। प्लेटफार्म नें वर्ष 2020 में इलेक्ट्रॉनिक्स कैटेगरी के अंतर्गत 1.13 लाख से अधिक नये यूजर्स को भी जोड़ा। इस अवधि के दौरान, उड़ान ने 12,000 पिन कोड से मिले 53 लाख ऑर्डर्स की आपूर्ति करने के लिए 16 करोड़ से अधिक इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स भेजा।

कोरोना महामारी के कारण वर्क-फ्रॉम-होम (डब्ल्यूएफएच) का चलन बढ़ा और कई कामकाजी प्रोफेशनल्स टियर 2 और 3 शहरों में स्थित अपने घर लौट गये। इसके परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश के शहरों से इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के लिए बड़ी मात्रा में ऑर्डर्स मिले, जिसके बाद पश्चिम बंगाल, असम और बिहार के शहर आते हैं। लॉकडाउन के बाद इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मांग सामने आने से इन प्रोडक्ट्स की बिक्री और भी बढ़ गयी थी। एक्सेसरीज की बिक्री में तेज वृद्धि दर्ज की गयी और यह उड़ान प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक बिकने वाला प्रोडक्ट बन गया। वर्ष 2020 के दौरान प्लेटफॉर्म पर 12 करोड़ से अधिक एक्सेसरीज और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स तथा 1 करोड़ मोबाइल फोन बेचे गये। अनलॉक के बाद, उड़ान ने तीन महीने के भीतर 5 करोड़ इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बेचे।

 जिसमें ऑडियो और मोबाइल एक्सेसरीज़ (19%), पावर एक्सेसरीज़ (16%), मोबाइल हैंडसेट्स (9%), कंप्यूटर्स और आईटी एक्सेसरीज़ (7%) और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स (6%) और अन्य प्रोडक्ट्स की बिक्री शामिल है।

हृषिकेश थीटे, हेड - इलेक्ट्रॉनिक्स कैटेगरी, उडान, ने कहा, “जब लोगों ने घर से काम करना शुरू किया, तब प्रोफेसनल्स और परिवारों के रोजमर्रा के कार्य, बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ पारिवारिक मनोरंजन को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ गयी। यह प्रवृत्ति पूरे देश में दिखाई दी। हमारे प्लेटफॉर्म पर विक्रेता पार्टनर्स ने इसका लाभ उठाया, और वो हमारे मजबूत सप्लाई चेन नेटवर्क और सम्पूर्ण भारत में अधिकतम पहुँच के कारण पूरे भारत से आने वाली मांगों को पूरा करने में सक्षम हुए।। छोटे रिटेलर्स भी लाभान्वित हुए, क्योंकि उन्हें कहीं से कभी भी उड़ान ऐप पर ऑर्डर देने की सुविधा के साथ, सर्वोत्तम मूल्य पर गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स की विस्तृत रेंज तक उनकी पहुंच बनी। कई छोटे और बड़े ब्रांड्स भी नये बाजारों तक अपनी पहुंच बनाने के लिए उड़ान में शामिल हुए, और प्लेटफॉर्म द्वारा पेश की गई लागत-दक्षता से लाभ उठाया। हम अपने खरीदार और विक्रेता साझेदारों द्वारा उड़ान पर जताए गये भरोसे के प्रति आभारी हैं, और टेक्नोलॉजी तथा ई-कामर्स का लाभ उठाते हुए, देश में छोटे व्यवसायों को फायदा पहुँचाने के लिए कार्य करना जारी रखेंगे।”

एप्पल, सैनडिस्क और boAt जैसे बड़े मैन्युफेक्चरर्स और ब्रांड्स ने उड़ान के मजबूत वितरण नेटवर्क का लाभ उठाने, नए बाजारों तक पहुंच बढ़ाने और लागत-दक्षता का फायदा उठाने के लिए, उड़ान के साथ भागीदारी की है। टियर 1, 2, 3 शहरों में घर पहुंच (डोरस्टेप डिलीवरी) सेवाओं से सुसज्जित, रिटेलर्स को महामारी के दौरान थोक बाजारों में जाने का जोखिम नहीं उठाना पड़ा और उन्हें उड़ान प्लेटफॉर्म पर सर्वोत्तम मूल्य पर विस्तृत चयन सुविधा मिल गयी।

उड़ान लाइफस्टाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, घर और रसोई, स्टेपल्स, फल और सब्जियां, एफएमसीजी, फार्मा, खिलौने और सामान्य माल सहित कई कैटेगरीज में व्यवसाय करता है। यह दुकानदारों, किराना, रेस्तराँ, फेरी वालों, केमिस्ट्स, कार्यालयों, छोटे कारखानों, ठेकेदारों आदि को ई-कॉमर्स की सुविधा के साथ सर्वोत्तम मूल्य पर बेहतर क्वालिटी वाले प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराता है। प्लेटफॉर्म ब्रांड्स और मैन्युफेक्चरर्स को नए बाजारों और क्षेत्रों में अधिक लागत-दक्षता और बेहतर मूल्य नियंत्रण के साथ पहुंच प्रदान करता है। उड़ान बेहतरीन प्रोडक्ट्स, स्वदेशी ब्रांड्स (भारतीय मूल) और लॉजिस्टिक्स सॉल्यूशन के माध्यम से बेहतर क्वालिटी और आधुनिक सप्लाई चैन प्रदान करता है, जिससे पूरे भारत में लाखों एमएसएमई जुड़ते हैं और टेक्नोलॉजी के माध्यम से अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हैं।

उड़ान बी2बी स्पेस में सभी व्यावसायिक जरूरतों के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन है। इसने भारत के लिए समावेशी तकनीकी उपकरणों का निर्माण किया है, जो विशेष रूप से ब्रांड्स, रिटेलर्स और मैन्युफेक्चरर्स को आगे बढ़ने, व्यापार करने और व्यापार बढ़ाने का समान अवसर प्रदान करते हुए, उनकी जरूरतों को पूरा करता है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget