सिपाही परीक्षा: अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र पर हंगामा

हाजीपुर/ पटना

केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) की बिहार पुलिस में सिपाही के 8415 पदों पर बहाली रविवार को हाजीपुर में परीक्षा देने पहूंचे अभ्यर्थियों ने एक परीक्षा केंद्र में जमकर हंगामा किया। अभ्यर्थियों का आरोप था कि चौरसिया इंटर कॉलेज में जब वह परीक्षा देने पहुंचे तो उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। इसी से गुस्साए सिपाही भर्ती के अभ्यर्थियों ने गेट के बाहर हंगामा किया।

उल्लेखनीय है कि बिहार पुलिस सिपाही भर्ती  परीक्षा के एडमिट कार्ड 25 फरवरी 2021 को सीएसबीसी की वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जारी कर दिए गए थे। यह परीक्षा राज्यभर के परीक्षा केंद्रों में 14 और 21 मार्च को आयोजित हो रही है।  पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 से 4 बजे तक होगी। कुल 8415 पदों में से 3489 वैकेंसी सामान्य वर्ग, 1470 वैकेंसी सामान्य वर्ग ईबीसी, एससी के लिए 1307, ओबीसी के लिए 980, ईडब्लूएस के लिए 842, बीसी के लिए 245 और 82 भर्ती एसटी के लिए हैं।

सीएसबीसी की इस भर्ती में योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक व दक्षता परीक्षण में योग्य पाए जाने पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा इंटरमीडिएट (10+2) स्तर की होगी जिसमें बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा के स्तर की विस्तृत पाठ्य सामग्री से प्रश्न पूछे जाएंगे। इस भर्ती के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (CSBC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर इच्छुक अभ्यर्थी से आवेदन आमंत्रित किए थे। इसके लिए अभ्यर्थियों से 13 नवम्बर से 14 दिसंबर 2020 के बीच ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। 

सिपाही पद पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाना है। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत तीनों स्पर्धाओं में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget