लेमन स्किन केयर

दिखने बंद हो जाएंगे बड़े-बड़े स्किन पोर्स


त्वचा पर बड़े-बड़े खुले हुए स्किन पोर्स ना दिखाई पड़ें, इसके लिए हर बार फेशवॉश करने के बाद स्किन टोनर लगाना बहुत जरूरी होता है। ताकि आपके स्किन पोर्स यानी रोम छिद्र छोटे हो जाएं और स्किन में टाइटनेस आ जाए। नहीं तो इन पोर्स में गंदगी जमा होती है, जिस वजह से पिंपल्स, ब्लैक हेड्स और एक्सट्रा ऑयल आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप इन ओपन पोर्स के लिए कुछ नहीं करती हैं तो आपको तुरंत टोनर का उपयोग शुरू कर देना चाहिए। नहीं तो आपकी त्वचा बहुत जल्दी बूढ़ी दिखने लगती है। हम यहां आपको बेहद आसान विधि से घर पर ही नींबू का स्किन टोनर बनाना बता रहे हैं (DIY Lemon Skin Toner)।

घर में बनाएं नींबू का टोनर

नींबू का उपयोग सुंदरता निखारने के लिए सदियों से हो रहा है। नींबू बहुत अच्छा एक बहुत अच्छा एस्ट्रिजेंट है और ऐंटी-माइक्रोबियल है। यानी यह आपकी त्वचा पर किसी भी तरह के इंफेक्शन और गंदगी को टिकने नहीं देता है। यह आपकी त्वचा की गहराई से सफाई करता है। नींबू टोनर को चेहरे पर उपयोग करने से त्वचा में चमक आती है। आप स्किन टोनर को आसानी से बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको ये चीजें चाहिए होंगी।

-2 नींबू

-2 से 3 चम्मच गुलाब जल

- चुटकी भर हल्दी

आसान है पूरी विधि

सबसे पहले नींबू को धो लें और उन्हें छील लें। अब नींबू के छिलकों को मिक्सर में डालें। अब इसमें 2-3 चम्मच गुलाब जल डालें।अब इन दोनों इंग्रीडियंट्स को पीसकर पेस्ट बना लें।

नींबू में विटामिन-सी होता है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इसके उपयोग से डार्क स्पॉट्स और रिंकल्स दूर होते हैं। नींबू को हमेशा गुलाब जल या दूसरे इंग्रीडिएंट्स के साथ मिलाकर ही उपयोग करना चाहिए। क्योंकि यह स्किन पर बहुत जल्दी रिऐक्ट करता है, इससे आपको जलन हो सकती है।

तैयार पेस्ट को बाउल में छान लें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी और 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाएं और सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। तैयार मिश्रण को छानकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें।

नहीं मुरझाएगी त्वचा

चेहरे को हर बार धोने के बाद टोनर लगाना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि यह स्किन पोर्स को टाइट करने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा पर पिंपल्स, ब्लैक हेड्स और एक्सट्रा ऑयल आने जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

अगर आप इन ओपन पोर्स के लिए कुछ नहीं करती हैं तो आपकी स्किन समय से पहले ही मुरझा जाती है और बूढ़ी दिखने लगती है।

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि चेहरा धोने के सिर्फ 3 से 4 मिनट के अंदर ही स्किन टोनर का उपयोग जरूर करें। इससे आपकी स्किन में टोनर अच्छी तरह समा जाता है और त्वचा को पूरा पोषण मिलता है।

जवां रहेगी त्वचा

 तैयार नींबू स्किन टोनर को चेहरा धोने और पोछने के बाद रुई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे लगाने के 1 से 2 मिनट बाद आप कोई भी क्रीम या मॉइश्चराइजर त्वचा पर लगा सकती हैं। जब भी आप इस टोनर का उपयोग करें, इसकी शीशी को अच्छी तरह हिला लें। गर्मी के मौसम में अगर आप इस टोनर को फ्रिज में स्टोर करेंगी तो यह ज्यादा दिन तक चलेगा और आपकी स्किन को ठंडक देगा।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget