महाराष्ट्र में कोरोना से निपटेगी केंद्रीय टीम !


मुंबई

महाराष्ट्र और पंजाब में कोरोना के बढ़ते केसों के चलते केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों में अपनी टीमें भेजी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि उसकी ओर से हाई लेवल मल्टी डिसिपलिनरी पब्लिक हेल्थ टीमों को भेजा गया है। इन टीमों को राज्यों की स्वास्थ्य टीमों के साथ सहयोगी की जिम्मेदारी दी जाएगी। सर्विलांस, कंट्रोल और कंटेनमेंट जोन्स की निगरानी के काम में राज्य के स्वास्थ्य विभागों को केंद्रीय टीमें मदद करेंगी। महाराष्ट्र जाने वाली केंद्रीय टीम के काम की निगरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के पी. रविंद्रन करेंगे और पंजाब की टीम का काम नेशनल सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल के डायरेक्टर एसके सिंह के हाथों में होगी।  स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक फिलहाल पंजाब में 6,661 कोरोना के एक्टिव केस हैं और महाराष्ट्र में 90,055 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। केंद्रीय टीमें दोनों ही राज्यों में पहले पंजाब और महाराष्ट्र में कोविड-19 के हॉटस्पॉट्स का दौरा करेंगी। इसके बाद केंद्रीय टीमों की ओर से हालात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को दी जाएगी। इसके अलावा फॉलोअप एक्शन के लिए राज्य सरकारों को भी रिपोर्ट दी जाएगी।

केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीमें भेजी जाती रही हैं, जहां कोरोना के मामलों की संख्या अधिक है। बीते करीब एक महीने से पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते चिंताएं बढ़ गई हैं। खासतौर पर महाराष्ट्र में शनिवार को 10,000 से ज्यादा केस सामने आने के बाद चिंताएं बढ़ गई हैं। मुंबई में शनिवार को 1188 मामले दर्ज हुए।

टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की पॉलिसी फिर होगी लागू: कोरोना केसों के बढ़ने के चलते ही केंद्र सरकार ने राज्यों को ट्रैक और ट्रीट की पॉलिसी पर फिर से लौटने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद के पॉल ने हरियाणा, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गोवा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक की। बैठक में राज्य में सामने आ रहे नए कोरोना केसों और उसके निगरानी, रोकथाम और प्रबंधन के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget