कोल्ड ड्रिंक से होने वाले नुकसान

cold drinks

स्वाद में भरपूर यह कोल्ड ड्रिंक आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती है। इससे आपके स्वास्थ्य पर उस हद तक विपरीत प्रभाव पडता है, जिसकी आप कल्पना तक नहीं कर सकते।

कोल्ड ड्रिंक में मुख्य रूप से सैक्रीन, चीनी, साइट्रिक या फास्फोरिक एसिड, कैफ़ीन, कार्बन डाइआक्साइड, रंग-सोडियम ओएंजाइड आदि पदार्थ मिलाए जाते हैं। सैक्रीन और कैफ़ीन युक्त पदार्थों के सेवन करने से बच्चे पढ़ाई से जी चुराने लगते हैं। वहीं अगर कैफीन जब शरीर में पूरी तरह से घुल जाता है, तो आंखों की पुतलियां फैलने लगती हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। कोल्ड ड्रिंक में पोषक तत्व के नाम पर कुछ भी ऐसा नहीं होता है।

इसमें मौजूद सैक्रीन ब्लड शुगर की बीमारी का मरीज बना सकता है। बच्चों में मोटापे का एक मुख्य कारण उनका अत्यधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन भी है।इसके कारण आपको मधुमेह से लेकर दिल की बीमारियां तक हो सकती हैं। साथ ही इससे आपकी भूख पर भी विपरीत प्रभाव पडता है।

कोल्ड ड्रिंक को रंगीन बनाने के लिए कृत्रिम रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। इन कृत्रिम रंगों से एलर्जी होने की संभावना बढ जाती है।

कोल्ड ड्रिंक पीने से दांतों में कैविटी होने की संभावना बढ़ जाती है। इनमें मौजूद साइट्रिक या फास्फोरिक एसिड दांतों की उपरी परत को नष्ट करता है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget