पंजाब से यूपीः अंसारी की राह आसान नहीं

mukhtar ansari

नई दिल्ली 

उत्तर प्रदेश के मऊ से पांच बार विधायक और बाहुबली की पहचान रखने वाले मुख्तार अंसारी को लेकर यूपी और पंजाब की सरकार के बीच चल रहे घमासान का अंत होता दिखाई दे रहा है। पंजाब सरकार की दलीलों को नकारते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार को दो हफ्तों के अंदर उत्‍तर प्रदेश भेजने का निर्दश दिया है। अब प्रयागराज की एमपी-एमएलए कोर्ट ये तय करेगा कि मुख्तार को यूपी की किस जेल में रखा जाएगा। फिलहाल माना ये जा रहा है कि मुख्तार को अभी यूपी की बांदा जेल में ही शिफ्ट किया जाएगा। वहां बांदा जेल के डॉक्टर मुख्तार अंसारी को चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे। ऐसे में मुख्‍तार अंसारी के लिए रोपड़ जेल से बांदा तक 890 किलोमीटर का सफर आसान नहीं होगा।

अपराध से लेकर राजनीति के सफर में मुख्तार के ऊपर एक के बाद एक कई मुकदमे दर्ज हुए। 1988 में मुख्तार का नाम पहली बार एक पुलिस कांस्टेबल की हत्या में आया था। यह हत्या किसी मामूली पुलिसवाले की नहीं, बल्कि उस दौर में पूर्वांचल में स्थापित हो रहे एक माफिया त्रिभुवन सिंह के भाई राजेंद्र सिंह की थी। त्रिभुवन सिंह की भाई की दिनदहाड़े हत्या में नाम आने के बाद मुख्तार अपराध की जो सीढ़ी एक बार चढ़ा तो फिर चढ़ते ही चला गए। देखते ही देखते तीन राज्यों के 10 जिलों के 21 थानों में अलग-अलग 46 मामले दर्ज होते गए।

लंबा है रोपड़ से बांदा तक का सफर

साल 2019 में हुए लोकसभा चुनावों से ठीक पहले मुख्तार अंसारी को बांदा से 890 किलोमीटर दूर पंजाब की रोपड़ (रूपनगर) जेल में शिफ्ट किया गया था। रंगदारी मांगने के एक मामूली मामले में ट्रांजिट रिमांड पर मुख्तार को रोपड़ जेल लाया गया था। इसके बाद से ही उत्‍तर प्रदेश और पंजाब की सरकारों के बीच मुख्तार के जेल ट्रांसफर को लेकर खींचतान चल रही थी। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने पंजाब सरकार पर मुख्तार को संरक्षण देने का इल्जाम लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट की शरण ली थी। इस पर पंजाब सरकार ने मुख्तार के खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई की बात कही थी। आखिरकार कल सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार को आदेश दिया कि वह दो हफ्ते के भीतर मुख्तार अंसारी को उत्तर प्रदेश के हवाले कर दे। सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार के लिए करारा झटका माना जा रहा है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget