लॉकडाउन नहीं प्रतिबंध कड़े किए जाएंगे: टोपे


मुंबई

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण बढ़ा है, हालांकि इसकी तुलना में मृत्युदर कम है। ऐसे में नागरिकों को अनावश्यक भीड़ से बचना चाहिए। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भी लॉकडाउन ही विकल्प नहीं है,  लेकिन प्रतिबंध कड़े किए जाएंगे। उन्होंने राज्य की जनता से कोरोना के नियमों का पालन कर सहयोग करने की अपील की है। महाराष्ट्र में तेजी से कोरोना का संक्रमण बढ़ा है। रविवार को रिकॉर्ड 16,620 नए मरीज मिले थे।

85 फीसदी रोगियों में कोई लक्षण नहीं

टोपे ने कहा कि राज्य में संक्रमित होने वाले कुल रोगियों में से 85 फीसदी रोगियों में कोई लक्षण नहीं हैं। ऐसे में ज्यादातर रोगियों को अपने घरों में अलग रहने की सलाह दी गई है। नतीजतन राज्य में फिलहाल रोगियों के लिए बेड की कोई कमी नहीं है।

कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाई गई

उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए ट्रैंकिग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के त्रिसूत्रीय फार्मूले पर काम किया जा रहा है। राज्य में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाई गई है। विवाह समारोह, सामाजिक कार्यक्रमों आदि में होने वाली भीड़ को रोकने के लिए सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं।

बेवजह भीड़ से बचे नागरिक

नागरिकों को भी बेवजह भीड़ नहीं करने के लिए सावधान रहना चाहिए। कोरोना रोकथाम नियमों का उपयोग जैसे कि सुरक्षित दूरी, मॉस्क का उपयोग और लगातार हाथ धोने से रोगियों की संख्या सीमित हो सकती है। टोपे ने कहा कि ऐसे में लॉकडाउन को टालने के लिए नियमों और प्रतिबंधों का पालन किया जाना चाहिए।

टीकाकरण कार्यक्रम में गति

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना की टीका लगाने के काम को गति आई है। रोजाना कम से कम सवा लाख नागरिकों को टीका लगाया जा रहा है। राज्य में टीके की कोई कमी नहीं है और निजी और सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण की संख्या बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 60 साल की उम्र के सभी नागरिकों का जल्द से जल्द टीकाकरण पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। बता दें कि महाराष्ट्र में तेजी से कोरोना के नए रोगियों की संख्या बढ़ोतरी हो रही है। रविवार को 16,620 नए रोगी मिले थे, जबकि शनिवार को 15,602 नए रोगी मिले थे।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget