खूबसूरत एड़ियों के लिए घर पर बनाएं फुट क्रीम


फटी एड़ियों की वजह से सबके सामने नंगे पांव उठना बैठना भी दूभर हो जाता है. अगर इन्‍हें अधिक दिनों तक इग्‍नोर किया गया तो उनमें दर्द भी उठ सकता है और कई बार इन्फेक्शन होने का खतरा भी बन जाता है इसीलिए समय रहते फटी एड़ियों का इलाज करना बहुत ही जरूरी है. दरअसल हम चेहरे और हाथों का तो ख्‍याल रखते हैं लेकिन पैरों का ध्‍यान नहीं रखते. अगर हम इनके लिए भी अपनी दिनचर्या में थोड़ा वक्‍त निकालें तो एड़ियां मुलायम और खूबसूरत दिखेंगी. 

घर पर इस तरह बनाएं फुट क्रीम-

क्‍या है सामग्रीफुट क्रीम बनाने के लिए एलोवेरा जैल, कैंडल वैक्स, एसेंशियल ऑयल, नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी. नारियल तेल ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज़ करने लिए सबसे अच्‍छा ऑप्‍शन होता है. ये तेल आपके एड़ियों से डेड स्किन को हटाकर स्किन के अंदर गहराई तक जाता है और नमी बनाता है. एड़ियों की दरारों को जल्द भरने के लिए हम यहांं एलोवेरा जेल का प्रयोग करेंगे.

कैसे बनाएं

फुट क्रीम बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा कैंडल वैक्स पिघलाकर डालें और इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं. इसे गर्म करें. गर्म हो जाने के बाद थोड़ा सा एलोवेरा जेल और एसेंशियल ऑयल की 3-4 बूंदे इसमें मिलाएं. इन्‍हें अच्‍छी तरह से मिक्स कर लें. अब यह तैयार है. इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करें.

कैसे करें प्रयोग

रात में सोने से पहले अपने पैरों को साबुन से अच्छी तरह धोएं और पैरों को साफ तौलिये से पोंछ लें. अब इस फुट क्रीम को अपनी फटी एड़ियों पर अच्‍छी तरह लगाएं. क्रीम लगाने के 2 मिनट बाद कॉटन के मोज़े पहन लें.


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget