आदिवासी बच्चों की उच्च शिक्षा का इंतजाम करे सोनभद्र प्रशासन :सीएम

सोनभद्र

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नक्सल प्रभावित सोनभद्र में आदिवासी बच्चों की उच्च शिक्षा की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। सीएम योगी ने रविवार को कहा कि स्थानीय कार्यक्रम में एक बच्ची उनसे मिली थी। उन्होंने उससे उसकी शिक्षा के विषय में पूछा तो उसने स्वयं को इंटरमीडिएट पास बताया, लेकिन आगे की शिक्षा में असमर्थता जतायी तब उन्होंने जिलाधिकारी को उसकी शिक्षा की व्यवस्था करने के लिए कहा।

उन्होंने डीएम को निर्देश दिया है कि पूरे जिले में जो भी इस प्रकार के वनवासी, आदिवासी समाज के बच्चे हैं उनका पता लगाकर जिले में अथवा दूसरे जिलों में उनके शिक्षा की व्यवस्था करें उनके रहने, खाने एवं शिक्षा की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा नि:शुल्क की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे विश्व में भारत नई भूमिका में है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा भी भारत द्वारा वैश्विक मंच पर कोविड की वैक्सीन दिए जाने की सराहना की गयी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा है कि भारत आदिकाल से नेतृत्व करता रहा है और अब प्रधान मंत्री उस मार्ग को प्रशस्त कर रहे हैं। योगी ने कहा कि यह भारत की 135 करोड़ जनता का सम्मान है। भारत गांव, गिरांव, आदिवासी एवं वनवासियों, पिछड़ों तथा अनुसूचितों का देश है। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक वनवासी आदिवासी सोनभद्र में निवास करते हैं। सरकार यहां एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना करने जा रही है।

यह जिला जनवरी से लेकर मध्य जुलाई तक पेयजल संकट से जूझता है लेकिन अब जल जीवन मिशन के तहत सरकार द्वारा मिर्ज़ापुर और सोनभद्र में हर घर जल की व्यवस्था की जा रही है। इस वर्ष के अंत तक ज्यादातर गांवों में शुद्ध पेयजल हर घर को मिलने लगेगा साथ जो बच जाएंगे उनको भी अगले दो तीन सालों में मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति, रोज़गार, हर खेत को पानी देकर तथा आईटीआई, पालिटेक्निक तथा इंजीनियरिंग कालेजों आदि द्वारा एवं अन्य माध्यमों से हर व्यक्ति के आय में कई गुना बढ़ोत्तरी की जा रही है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget