कोरोनाः कई जगह स्कूल-कॉलेज बंद

कहीं लॉकडाउन, कहीं पूरा का पूरा इलाका सील

lockdown

नई दिल्‍ली

महाराष्‍ट्र समेत देश के कई राज्‍यों में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एकबार फिर पाबंदियों की वापसी करा दी है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए नागपुर के साथ परभणी जिले में भी लॉकडाउन लगाया गया है। यही नहीं अकोला जिले में भी 15 मार्च तक फुल लॉकडाउन लगाया गया है।

मुंबई में कोरोना के मामले एक बार फिर चिंताजनक स्थिति में पहुंच गए हैं। बीते जनवरी और फरवरी महीने में राजधानी में आए कोरोना के मामलों में 90 फीसदी मामले ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों से संबंधित हैं। सिर्फ 10 प्रतिशत मामले झुग्गी-झोपड़ियों और चॉलों से सामने आए हैं। मनपा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने हालांकि, यह भी कहा है कि मार्च महीने में हालात थोड़ा बदले हैं और झुग्गी-झोपड़ियों में भी मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

पुणे जिला प्रशासन की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक, जिले में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का निर्देश दिया है। यही नहीं होटल रेस्‍तरां को भी देर तक नहीं खोलने का निर्देश दिया गया है। नागपुर के बाद अब परभणी जिले में भी लॉकडाउन लगाया जा रहा है। अकोला जिले में भी 15 मार्च तक फुल लॉकडाउन लगाया गया है। पिछले महीने अमरावती जिले में भी लॉकडाउन लगाया गया था।

पंजाब में प्री नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। राज्‍य में कोरोना के कारण मोहाली, लुधियाना, पटियाला में शुक्रवार रात से नाइट कर्फ्यू भी लगाया गया है। राज्‍य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने स्‍कूल बंद करने की पुष्टि की है। शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि बच्चों के पेपर और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला किया है। इस दौरान परीक्षाएं चलती रहेंगी।

देश में 78 दिनों का रिकॉर्ड टूटा

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के नए मामलों ने बीते 78 दिनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। देश में एक दिन में 23,285 नए मामले सामने आए जिसके साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,13,08,846 हो गया है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की मानें तो इससे पहले 24 दिसंबर को एक दिन में 24,712 नए मामले सामने आए थे। यह नहीं बीते 24 घंटे में 117 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद महामारी से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1,58,306 हो गया है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget