इंग्लैंड ने भारत को छह विकेट से हराया


पुणे

इंग्लैंड ने टीम इंडिया को दूसरे वनडे में छह विकेट से हराकर तीन मैच की सीरीज 1-1 से बराबर कर दी है। अब निर्णायक और आखिरी मुकाबला 28 मार्च को पुणे में ही खेला जाएगा। भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पिछले पांच वनडे में चौथी बार हार मिली है। एक जीत मौजूदा सीरीज के पहले वनडे में मिली थी, जो टीम इंडिया ने 66 रन से जीता था। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया की ओर से लोकेश राहुल ने 114 बॉल पर 108 रन की पारी खेली। हालांकि उनकी इस पारी पर इंग्लिश ओपनर जॉनी बेयरस्टो का शतक भारी पड़ा। बेयरस्टो ने 112 बॉल पर 124 रन बनाते हुए इंग्लैंड को जिताया। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

स्टोक्स ने 52 बॉल पर 99 रन बनाए

टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट गंवाकर 336 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम ने 43.3 ओवर में 337 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। बेयरस्टो ने कैरियर का 11वां वनडे शतक लगाया। उनके अलावा बेन स्टोक्स ने 52 बॉल पर 99 रन और जेसन रॉय ने 52 बॉल पर 55 रन की पारी खेली।

बेन स्टोक्स ने 33वें ओवर में लगातार तीन छक्के लगाए। यह स्पिनर कुलदीप का 9वां ओवर था। स्टोक्स ने मैच में 10 और बेयरस्टो ने सात छक्के लगाए।

स्टोक्स ने जड़ा शतक

34वें ओवर की चौथी बॉल पर स्टोक्स को जीवनदान मिला। क्रुणाल पंड्या की बॉल पर स्टोक्स ने शॉट खेला। यह आसान कैच था, लेकिन बाउंड्री पर कुलदीप ने छोड़ दिया और बॉल सिक्स के लिए चली गई। इस समय स्टोक्स 81 रन पर खेल रहे थे। जीवनदान का फायदा उठाते हुए स्टोक्स ने शतक पूरा किया। हालांकि, यह विकेट होता तो मैच पलट भी सकता था। 

337 रन के टारगेट के जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत शानदार रही। जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने 102 बॉल पर 110 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। यहां इंग्लिश टीम को पहला झटका लगा। जेसन रॉय को रोहित शर्मा के थ्रो पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने रनआउट किया। बेयरस्टो ने एक छोर संभाले रखा और बेन स्टोक्स के साथ दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। दोनों ने 87 बॉल में 100 रन जोड़ लिए थे। इंग्लैंड टीम ने 31 ओवर में 6.81 के रनरेट से एक विकेट गंवाकर 211 रन बना लिए थे। यहां से टीम को जीत के लिए 114 बॉल पर सिर्फ 126 रन चाहिए थे और नौ विकेट बाकी थे। ऐसे में इंग्लैंड ने पहले वनडे की तरह गलती नहीं की और विकेट बचाते हुए पारी को आगे बढ़ाया। पिच पर जमने के बाद स्टोक्स ने तेज खेलना शुरू किया। बेयरस्टो और स्टोक्स ने दूसरे विकेट के लिए 117 बॉल पर 175 रन की बड़ी पार्टनरशिप की। एक समय इंग्लैंड टीम का स्कोर 35 ओवर में एक विकेट पर 281 रन था। 35वें ओवर में 285 रन पर इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा। भुवनेश्वर कुमार ने बेन स्टोक्स को 99 रन पर पवेलियन भेजा। कोहली ने उनका कैच लिया। अगले ही ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने इंग्लैंड को दो झटके दिए। उन्होंने बेयरस्टो और कप्तान जोस बटलर को आउट किया। बटलर खाता भी नहीं खोल सके। यहां दो रन बनाने में इंग्लैंड ने तीन विकेट गंवाए दिए थे। 287 रन पर चार खिलाड़ी पवेलियन लौट गए थे। यहां से टीम इंडिया ने थोड़ी वापसी की कोशिश की। हालांकि, टीम इंडिया की कोशिश पर डेविड मलान और लियाम लिविंगस्टोन ने मेहनत पर पानी फेर दिया। दोनों ने 42 बॉल पर 49 रन की नाबाद पार्टनरशिप कर टीम को जिताया।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget