दिल से करें दिल की सेहत का ख्याल

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दुरुस्त रहने के लिए दिल की सेहत का ख्याल रखना जरूरी है, और दिल को सेहतमंद रखने के लिए अच्छा खान-पान बेहद जरूरी है। हम जीभ के स्वाद के चक्कर में हाई-कोलेस्ट्रॉल और अनसैचुरेटेड फूड खा रहे हैं, जो हमारे दिल के लिए किसी भी तरह से अच्छा नहीं है। आप जानते हैं कि वैश्विक स्तर पर पिछले 20 सालों से हृदय रोग मौतों का सबसे बड़ा कारण बना हुआ हैं। आइए जानते हैं कि हम अपनी डाइट से कैसे अपनी दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

फैट फ्री फूड का करें सेवन: बेहतर डाइट के रूप में बिना फ़ैट वाली चीज़ों का सेवन करें। खाने में ऐसी चीजों का सेवन करें जिनसे कोले

स्ट्रॉल ठीक रहें। खाने में सुरक्षात्मक चीजें शामिल करें, जैसे मेथी के दाने (रोज एक चम्मच), लहसुन, रोज 2-3 जौ, सोयाबीन रोज 25 ग्राम और ओट्स रोज 30 ग्राम लें। अनसैचुरेटेड फैट दिल के लिए बेहतर होता है। 

नमक से करें परहेज़ : खाने में नमक का इस्तेमाल कम करें। ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें नमक की मात्रा कम होती है जैसे डेयरी उत्पाद, अंडे, फलियां, ताजा मीट और मछली। ध्यान रखें कि चावल, पास्ता या अनाज को पकाते या उबालते समय पानी में नमक डालने से बचें। 

दिल की सेहत के लिए इस तरह पकाएं खाना : खाना पकाने के लिए उबालने, रोस्ट करने, स्टीम करने और ग्रिल करने के तरीकों को आज़माएं। इस तरह पका कर खाया गया खाना आपके दिल को सेहतमंद रखेगा।

ताज़े फल और सब्जियों का सेवन करें : डायट में हमेशा ताज़े फल और सब्जियां शामिल करें। फल और सब्जियां शरीर में पोषक तत्वों की ज़रूरत को पूरा करते है साथ ही दिल की सेहत का भी ख्याल रखते हैं।


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