गोरखपुर से लखनऊ उड़ान सेवा को कल सीएम दिखाएंगे हरी झंडी

गोरखपुर

होली के अवसर पर पूर्वांचल पर विकास संबंधी उपहारों की बौछार करने आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 28 मार्च, रविवार को गोरखपुर से लखनऊ की उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही उनके द्वारा महायोगी गुरु गोरखनाथ एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी किया जाएगा। इसका निर्माण पूर्ण होते ही टर्मिनल में 200 और यात्रियों के ठहराव की क्षमता बढ़ जाएगी। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर एयरपोर्ट प्रबंधन शुक्रवार को तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा रहा। गोरखपुर से उड़ान भरकर पहुंचने वाले पहले विमान के यात्रियों का रविवार अपराह्न तीन बजे लखनऊ एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया जाएगा। इस दौरान राज्य सरकार के प्रतिनिधि भी यात्रियों का स्वागत करने को मौजूद रहेंगे। गोरखपुर से उड़ान सेवा शुरू कराने का श्रेय बतौर सांसद योगी आदित्यनाथ के ही नाम है। मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके प्रयासों से इसका लगातार विस्तार हुआ है। वर्तमान में गोरखपुर से छह प्रमुख शहरों नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद व प्रयागराज के लिए फ्लाइट की सुविधा है। इसका लाभ गोरखपुर के साथ ही आसपास के जनपदों, बिहार और नेपाल तक के लोगों को मिल रहा है। 

28 मार्च को गोरखपुर से लखनऊ के लिए एयर इंडिया के विमान के उड़ने के साथ ही यहां से उड़ान सेवा से जुड़ने वाले शहरों की संख्या सात हो जाएगी। फ्लाइट की संख्या की बात करें तो गोरखपुर से दिल्ली के लिए एयर इंडिया, इंडिगो व स्पाइस जेट की चार, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरु और प्रयागराज के लिए इंडिगो की एक-एक, मुंबई के लिए स्पाइस जेट की दो और इंडिगो की एक तथा लखनऊ की एयर इंडिया की एक फ्लाइट समेत कुल 12 फ्लाइट हो जाएगी।12 अप्रैल से इस फेहरिस्त में एक और विमान जुड़ जाएगा। इस तारीख से स्पाइस जेट की फ्लाइट से यात्री गोरखपुर से अहमदाबाद की उड़ान भर सकेंगे।

एयरपोर्ट अथॉरिटी से जारी शेड्यूल के मुताबिक नई दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का 72 सीटर विमान 28 मार्च से प्रतिदिन यहां पहुंचने के बाद लखनऊ जाने की भी सेवा देगा। इससे लखनऊ की दूरी एक घण्टे में तय की जा सकेगी। गोरखपुर से दिन में दो बजे उड़कर यह विमान तीन बजे लखनऊ पहुंचेगा। विमान से लखनऊ से गोरखपुर वापसी का समय 3:30 बजे होगा और यह 4:30 बजे यहां पहुंचेगा। गोरखपुर से लखनऊ की फ्लाइट पर यात्री को 1470 रुपये खर्चने होंगे। गोरखपुर से लखनऊ के लिए फ्लाइट का इंतजार काफी समय से था और इसके शुरू हो जाने से पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार और नेपाल के सीमाई लोगों की राह प्रदेश की राजधानी के लिए आसान हो जाएगी। 12 अप्रैल से गोरखपुर से अहमदाबाद के लिए विमान सेवा की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसका शेड्यूल भी एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जारी कर दिया है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget