काजू के नुकसान


सिर दर्द

अगर आपको आमतौर पर सिर दर्द या माइग्रेन की दिक्कत है तो काजू से दूर ही रहें. काजू में अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन मौजू होता है जिसके अपके सिर दर्द की परेशान कई गुना तक बढ सकती है.

वजन

काजू को एक हाई कैलोरी फ़ूड आइटम माना जाता है जिसकी वजह से इसके अधिक सेवन से आपका वजन बढना शुरू हो जाता है. इसका सेवन बेहद सीमित मात्रा में करना चाहिए. करीब 30 ग्राम काजू में 163 कैलोरी और 13.1 फैट पाया जाता है. इसलिए अगर आप नियमित या अधिक मात्रा में काजू का सेवन करते हैं तो अपने वेट लॉस गोल्स को कभी पूरा नहीं कर पाएंगे.

ब्लड प्रेशर

अगर किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की शिकायत रहती है तो उसे भूलकर भी काजू का सेवन नहीं करना चाहिए. आपको शायद पता न हो लेकिन काजू में सोडियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को और भी अधिक बढ़ा देता है. ऐसे में स्थिति से निपटना काफी मुश्किल हो जाता है.


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget