बिहार और आगे बढ़े हमारा राज्य हो विकसित

 बिहार दिवस पर नीतीश बोले

पटना

सोमवार को बिहार अपना 109वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सहित तमाम नेताओं ने राज्यवासियों को बिहार दिवस की बधाई दी। बिहार दिवस के खास अवसर पर सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बिहार वासियों को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार और आगे बढ़े, हमारा राज्य विकसित हो, इसी मकसद से बिहार दिवस का आयोजन किया जाता है। बिहार की धरती ज्ञान और मोक्ष की धरती है। यहां से ज्ञान का प्रकाश दुनिया भर में फैला। सीएम ने कहा कि हमें बिहार को उसी गौरवशाली ऊंचाई पर पहुंचाना है। इसके लिए हम सबको मिलकर काम करना है। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि बिहार गीत हर सरकारी कार्यक्रम में शामिल हो इसे सुनिश्चित करें। वहीं, सीएम के अलावा इस दौरान दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी अपने संबोधन दिए।

इससे पहले सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार सुबह ट्वीट कर कहा, 'बिहार दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। बिहार का इतिहास गौरवशाली है और हम वर्तमान में अपने निश्चय से बिहार का गौरवशाली भविष्य तैयार कर रहे हैं। विकसित बिहार के सपने में भागीदारी के लिए मैं आप सभी का स्वागत करता हूं। जय हिंद-जय बिहार।' राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने ट्विटर अकाउंट से बिहार के वासियों को बधाई दी। राष्ट्रपति ने कहा, 'बिहार दिवस पर सभी को, खासकर बिहार के लोगों को बधाई! बिहार में अतीत की धरोहर के साथ वर्तमान का पथ प्रदर्शन भी है। प्राचीनतम गणतंत्र से महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह तक की साक्षी रही इस भूमि पर मुझे राज्यपाल की भूमिका निभाने का सौभाग्य मिला है। इस अवसर पर मेरी शुभकामनाएं।'

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, 'बिहार दिवस की राज्य के सभी निवासियों को ढेरों शुभकामनाएं। गौरवशाली अतीत और समृद्ध संस्कृति के लिए विशेष पहचान रखने वाला यह प्रदेश विकास के नित नए आयाम गढ़ता रहे।'

जानकारी के अनुसार, बिहार दिवस प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को मनाया जाता है। यह बिहार राज्य के गठन का प्रतीक है। यह उस दिन था जब 1912 में अंग्रेजों ने बंगाल से राज्य को अलग किया था। इस दिन बिहार में सार्वजनिक अवकाश रहता है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget