'आओ तुम्हें चांद पर ले चलें...

नई दिल्ली

जापान के अरबपति यासुका मीजावा ने चांद की सैर पर अपने साथ चलने के लिए आठ लोगों की खोज शुरू कर दी है। इस पहली प्राइवेट पैसेंजर्स ट्रिप पर इन लोगों को Elon Musk की कंपनी SpaceX लेकर जाएगी। पहले यासुका का प्लान था कि 2023 में हफ्ते भर के इस मिशन पर कलाकारों को ले जाया जाएगा। अब दुनियाभर से लोगों को इससे जुड़ने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए चुनाव प्रक्रिया का पहला चरण 14 मार्च तक होगा। इसमें लोगों का मेडिकल चेकअप होगा और फिर मीजावा के साथ इंटरव्यू।

यासुका SpaceX के नेक्स-जेनरेशन रीयूजेबल लांच वीइकल Starship के साथ इस ट्रिप पर जाने का पूरा खर्चा उठाएंगे। SpaceX पिछले साल नवंबर में चार ऐस्ट्रोनॉट्स को Falcon 9 रॉकेट से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए लांच कर चुकी है। स्टारशिप के दो प्रोटोटाइप टेस्टिंग के दौरान विस्फोट के शिकार हो गए थे, जिसके बाद कई तरह के रिस्क्स को लेकर आशंकाएं पैदा हो गई थीं। हालांकि यासुका को मस्क पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा है, 'मस्क कहते हैं कि कोई परेशानी नहीं है और मैं उनका भरोसा करता हूं।' उन्होंने कहा कि पहले ऐसा लगा था कि मिशन में देरी होगी, लेकिन हर चीज समय पर है।

मस्क और यासुका दोनों की भारी सोशल मीडिया फॉलोइंग है और यासुका का ट्विटर अकाउंट पर जापान में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं। उनकी तैयारी है कि मिशन की तैयारियां उनके यूट्यूब चैनल पर दिखाई जाएं। वह अक्सर यहां हवाई में गोल्फ खेलते, कभी रेसिंग सुपरकार चलाते वीडियोज में दिखते हैं। पिछले साल ही उन्होंने एक डॉक्युमेंट्री भी लांच की थी, जिसमें वह ट्रिप के लिए नई गर्लफ्रेंड खोज रहे थे। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget