उत्तर प्रदेश में मार्च में ही लगेंगे एक करोड़ लोगों को टीके

लखनऊ

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के बेहद भयावह दौर से बाहर निकलने वाले उत्तर प्रदेश ने अब बड़ा लक्ष्य तय किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने टेस्टिंग व कांटेक्ट ट्रेसिंग के बाद अब कोरोना वैकसीनेशन में भी रिकार्ड बनाने की ओर मजबूत कदम रख दिया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस पर मजबूत प्रहार करने में जुटी योगी आदित्यनाथ सरकार टेस्टिंग व कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ-साथ अब टीकाकरण में भी रिकार्ड  बनाने की कोशिश में लगी हुई है। प्रदेश में अब जिलों को आबादी के अनुसार चार वर्गों में बांटकर हर दिन 10 हजार से लेकर चार हजार तक टीके लगाने का लक्ष्य तय कर दिया गया है।

प्रदेश में अभी तक एक दिन में सर्वाधिक 3.36 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई है, लेकिन अब इस नए लक्ष्य के निर्धारित होने के बाद प्रतिदिन 5.52 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी। मार्च में अब तक करीब 11.51 लाख लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें 6.10 लाख बुजुर्गों व गंभीर रोगियों को टीका लगाया गया है। बाकी स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर हैं। अब आगे करीब 93 लाख लोगों को और टीका लगाया जाएगा। ऐसे में मार्च में एक करोड़ चार लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य पूरा किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब टीकाकरण अभियान में और तेजी लाने के लिए 40 लाख से अधिक आबादी वाले लखनऊ सहित 19 जिलों में 10 हजार लोगों को प्रतिदिन, 40 लाख से लेकर 25 लाख की आबादी वाले 23 जिलों में रोज आठ हजार लोगों को, 24 लाख से लेकर 15 लाख की आबादी वाले 23 जिलों में प्रत्येक दिन छह हजार लोगों को और 15 लाख से कम आबादी वाले 10 जिलों में हर दिन अब चार हजार लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रदेश में 1.97 करोड़ बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई जानी है। फिलहाल अभी तक कुल 26.50 लाख स्वास्थ्य कॢमयों, फ्रंटलाइन वर्करों, बुजुर्गों व गंभीर रोगियों वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget