गर्मियों में जरूर खाएं चेरी

cherry

गर्मियों में खुद को फिट एंड फाइन रखने के हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। इससे शरीर को पूरा पोषण मिलने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। ऐसे में चेरी खाना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद पोषक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण शरीर का पीएच लेवल बैलेंस रखने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। बीमारियों से बचाव रहने के साथ बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं चेरी के फायदों के बारे में विस्तार से...

चेरी में मौजूद पोषक तत्व

चेरी में विटामिन ए, बी, सी और ई, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैश‍ियम, मैग्नि​शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेट्ररी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुण होते हैं।

ऐसे करें डाइट में शामिल

  •  आप इसे सीधा भी खा सकते हैं।
  •  इसे सूखा कर कैंडी की तरह डाइट में शामिल किया जा सकता है।
  •  इसे केक में मिलाकर खाएं। इसके लिए आपको केक में चीनी डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  •  इसके अलावा आपचेरी कुकीज, चेरी चॉकलेट जैसी हेल्दी रे​िस‍पीज भी ट्राई कर सकती है।
  •  इसे सलाद के तौर पर भी खाया जा सकता है।
  •  चेरी का जूस, शेक भी सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद रहेगा।
  •  आप इसे शाम या किसी भी समय भूख लगने पर खा सकते हैं।

गर्मियों में चेरी खाने के फायदे

गर्मियों में शरीर का पीएच बिगड़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर चेरी बॉडी का पीएच बैलेंस बनाए रखने में मदद करती है। इसके साथ ही इसके सेवन से वजन कंट्रोल रहता है। साथ ही पाचन दुरुस्त रहने से पेट संबंधी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

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