जंबो कोविड सेंटर बनाने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य: राज्यपाल


मुंबई

बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के अभिभाषण से हुई। अपने अभिभाषण में उन्होंने सरकार की अनेक योजनाओं का उल्लेख किया। विशेष रूप से उन्होंने मेरा परिवार-मेरी जवाबदारी अभियान का उल्लेख किया। राज्यपाल ने मराठी में अभिभाषण दिया। उन्होंने कहा कि जंबो कोविड सेंटर बनाने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है।

अभी नहीं टला कोविड का खतरा

विधानमंडल के मध्यवर्ती सभागृह में राज्यपाल ने कहा कि मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी मुहिम के अंतर्गत राज्य में उच्च जोखिम वाले लोगों और वरिष्ठ नागरिकों का विशेष सर्वेक्षण किया गया। राज्य में अभी भी कोविड का खतरा टला नहीं है। राज्य सरकार ने कोविड के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए कई उपाय किए हैं, जो अन्य राज्यों और देशों के लिए आदर्श बन गए हैं। सक्रिय कोरोना रोगियों की संख्या को कम करके और धारावी जैसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में सफलतापूर्वक काम करते हुए राज्य ने संक्रामक रोग का प्रभावी ढंग से प्रबंधन किया। कोरोना की दूसरी लहर की आशंका को देखते हुए हम सभी को सुरक्षित दूरी का पालन करने, मास्क का उपयोग करने और अपने हाथों को नियमित रूप से धोने की आवश्यकता है। उन्होंने पिछले एक साल से कोविड के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे कोविड योद्धाओं की तारीफ की।

मेडिकल सुविधाओं पर विशेष ध्यान

राज्यपाल ने कहा कि जंबो कोविड सेंटर बनाने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है। कोविड पर नियंत्रण के लिए सरकार ने वरिष्ठ डॉक्टरों का एक टास्क फोर्स गठित किया है। उन्होंने कहा कि मेडिकल सुविधाओं को मजबूत बनाया जा रहा है। सरकार ने उस्मानाबाद, सिंधुदुर्ग व नाशिक में नए मेडिकल कॉलेज बनाने की मंजूरी दी है।  

महाराष्ट्र का हीरक जयंती महोत्सव मनेगा

राज्यपाल ने कहा कि पिछले एक साल से हम कोविड से लड़ रहे हैं, ऐसे में महाराष्ट्र की स्थापना वर्ष की हीरक जयंती पिछले साल नहीं मनाई जा सकी। इस साल राज्य शासन की तरफ से हीरक जयंती महोत्सव मनाया जाएगा।  

सीमा विवाद पर दृढ़ भूमिका

राज्यपाल ने कहा कि महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में दायर मूल मुकदमे में महाराष्ट्र का दावा प्रभावी तरीके से रखा जा रहा है। सीमावर्ती इलाकों के मराठी बोलने वालों को न्याय दिलाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसके पहले राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के विधानभवन पहुंचने पर विधानपरिषद के सभापति रामराजे नाईक-निंबालकर,विधानसभा उपाध्यक्ष नरहरि झिरवाल, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उनका स्वागत किया।

राज्यपाल के अभिभाषण के अहम बिंदु

  •  केंद्र से जीएसटी का मुआवजा आना बाकी
  •  दीक्षा एप के उपयोग में महाराष्ट्र सबसे आगे
  •  कपास की अब तक सबसे अधिक खरीदी
  •  प्रभावितों को राज्य सरकार से मदद
  •  एक लाख करोड़ से अधिक का निवेश आकर्षित · बाला साहेब ठाकरे गोरेवाडा अंतर्राष्ट्रीय प्राणी उद्यान का लोकार्पण
  • 5 साल में 17 हजार 360 मेगावॉट आपारंपरिक ऊर्जा उत्पादन की लक्ष्य  
  •  यवतमाल, बीड, भंडारा व परभणी में परिवार न्यायालय


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget