अनार ज्यादा खाएंगे तो हो सकती हैं ये समस्याएं

pomegranate

अनार खाना हर उम्र के लोगों को पसंद होता है. कई मायनों में यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, तो कई लोगों के लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसका सेवन सही मात्रा में करना चाहिए...

अनार के साइड इफेक्ट्स

एलर्जी: कुछ लोगों को अनार के सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है. अनार की एलर्जी जानलेवा हो सकती है. इसलिए एलर्जी के संकेत को गंभीरता से लें. अगर आपको ऐसा कोई भी लक्षण नजर आए, तो डॉक्टर से संपर्क करें. लापरवाही बिल्कुल न बरतें. इन एलर्जी के लक्षणों में खुजली, सूजन, गले में जलन, पेट में दर्द आदि शामिल है. वहीं, गंभीर मामलों में किसी को सांस लेने में कठिनाई, गले और जीभ में सूजन महसूस हो सकती है.

हाई शुगर: यदि आप डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अनार से दूर रहें. अनार में शुगर की मात्रा अधिक होती है. अगर आप इसका सेवन करेंगे तो आपका डायबिटीज बढ़ सकता है, जो कई परेशानियों का सबब बन सकता है.

हाई कैलोरी: अगर आप डाइट पर हैं और वजन कम करने का विचार कर रहे हैं तो अनार के सेवन से बचें. इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है. दरअसल, अनार में कैलोरी की मात्रा काफी होती है. ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से आप ज्यादा कैलोरी कंज्यूम करेंगे और वजन तेजी से बढ़ेगा. मोटापे से पीड़ित लोगों को भी अनार कम मात्रा में खाना चाहिए.

पाचन संबंधी समस्याएं : अनार का अधिक सेवन करने से पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. ऐसी स्थिति में आपको उल्टी और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा आप एसिडिटी होने पर भी इसका सेवन न करें. आप इस बारे में ज्यादा जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget