मोदी ने युवाओं को दी गीता पढ़ने की सीख


नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को भागवत गीता पढ़ने की सलाह दी है। पीएम मोदी ने भागवत गीता का जिंदगी का प्रैक्टिल गाइड बताया। पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने युवाओं को यह सलाह गुरुवार को डिजिटल माध्‍यम से स्‍वामी चिदभवानंद की ई-भगवत् गीता का लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते वक्त दी। इस समारोह का आयोजन स्वामी चिदभवानंद की भगवत् गीता की पांच लाख प्रतियों की बिक्री के अवसर पर किया गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि भाग-दौड़ भरी जिंदगी में गीता आपको मुश्किलों से जूझने में मदद करेगी। पीएम मोदी ने कहा कि यह जीवन के कई आयामों के लिए एक व्यावहारिक मार्गदर्शक है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि गीता हमें सवाल करने के लिए प्रेरित करती है और हमें सोचने पर मजबूर करती है। उन्होंने कहा, यह बहस को प्रोत्साहित करता है और हमारे दिमाग को खुला रखता है। गीता से प्रेरित कोई भी व्यक्ति स्वभाव से दयालु और लोकतांत्रिक होगा।

स्‍वामी चिदभवानंद तमिलनाडु के तिरूचिरापल्‍ली स्थित श्री रामकृष्‍ण तपोवन आश्रम के संस्‍थापक हैं। उन्‍होंने साहित्‍य की विभिन्न विधाओं में 186 पुस्‍तकें लिखी हैं। भगवत् गीता पर मीमांसा उनकी प्रमुख कृतियों में शामिल है। पीएमओ की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक तमिल भाषा में गीता पर उनकी टिप्पणी 1951 में और अंग्रेजी में 1965 में प्रकाशित हुई थी। इस पुस्‍तक का तेलुगू, उड़िया और जर्मन तथा जापानी भाषाओं में भी अनुवाद किया जा चुका है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget