खाने में जरूर शामिल करें ये नमक

salts

जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन न करने की सलाह हमें काफी वर्षों से दी जा रही है. कहा जाता है कि अगर हम ऐसा करते हैं तो इसके साइड इफेक्ट्स से नहीं बच सकते. हालांकि, काफी लोग ऐसे भी हैं जो नमक का सेवन बहुत ही कम करते हैं. पेट फूलने से लेकर वजन बढ़ने, शरीर में पानी भर जाना, जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं. खाने में नमक कम करने की जगह कई तरह का नमक इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आइए जानते हैं कि अलग-अलग तरह के नमक और उनके फायदों के बारे में-

  • ये 5 तरह के नमक का इस्तेमाल आपको कई तरह के फायदे पहुंचा सकते हैं.
  •  नसों को मजबूत बनाने में मदद करता है.
  •  शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है.
  •  पेट फूलना और ऐंठन को कम करने में मदद करता है.
  •  पाचन से जुड़ी समस्याओं में मदद करता है.

ये सभी तरह के नमक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपके स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि इनको आप कैसे अपने खाने में शामिल कर सकते हैं?

सेंधवा

इस नमक को आमतौर पर सेंधा नमक कहा जाता है. इस नमक का इस्तेमाल ज्यादातर व्रत के लिए किया जाता है. हालांकि, अब इसका प्रयोग लोग रोज के खाने में भी करते हैं.

समुद्री नमक

समुद्री नमक को सी सॉल्ट भी कहा जाता है. इस नमक का प्रयोग दालों को भिगोने के लिए किया जाता है. साथ ही इसका इस्तेमाल नहाने में भी किया जाता है.

सौवर्चला नमक

इस नमक को काला नमक के नाम से भी जानते हैं. इसका इस्तेमाल शर्बत, चटनी या फिर गरारा करने में किया जाता है.

विदा और रोमाका नमक

इन दोनों नमक का इस्तेमाल चिकित्सीय उद्देश्य के लिए क्या जाता है.

नमक कैसे करता है हमारी मदद?

नमक भोजन के पाचन में सबसे ज्यादा कारगर है. इसलिए जब किसी को कब्ज की शिकायत होती है तो नमक खाने की इच्छा होती है. कम नमक का इस्तेमाल करने की वजह से ही आपको ज्यादा मीठा खाने की इच्छा होती है. आयुर्वेद के अनुसार, ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि नमक खाने के बाद का स्वाद मीठा होता है, इसलिए अगर हम नमक का कम सेवन करते हैं तो बाद में कुछ मीठा खाने का मन करता है. इसलिए आप अपनी डाइट में काला नमक, आम नमक, सी-सॉल्ट और रॉक सॉल्ट को जरूर शामिल करें.


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