कोई लापरवाही न हो

एक बार पुन महामारी में उफान आया है. महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, गोवा और गुजरात अभी भी चिंता बढा रहे हैं. राहत की बात यह है कि संक्रमण काफी कमजोर है. उक्त राज्यों की सरकारें और केंद्र सरकार इन राज्यों में स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है. लोग संक्रमण से बचने के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करें इसके लिए कड़े कदम उठाये गये हैं. उसका असर भी हो रहा है और कोरोना की रफ़्तार पर ब्रेक लग रहा है. वैक्सीनेशन के लिए भी निजी क्षेत्रों को शामिल कर लिया गया है. राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री सहित देश ​ॎके आला नेता टीका लगवा चुके हैं. अब तक जो टीकाकरण हुआ है वह पूरी तरह सफल रहा है. 

जिस तरह की अफ़वाह बाजी और गैर ज़िम्मेदाराना बयानबाज़ी वैक्सीन को लेकर हो रही थी, उसको भी सफल टीकाकरण से जबाब मिल गया है. वैक्सीन के प्रभाव को लेकर तरह- तरह की बयान बाजी करने वाले नेता और अन्य गुमराह तत्वों के मुंह पर ताला लग चुका है. आज हमारी वैक्सीन की सराहना संयुक्त राष्ट्र कर रहा है और दुनिया के तमाम देश वैक्सीन को पाने के लिए कतार में हैं. यह हमारे देश के लिए और देश को आत्मनिर्भर  बनाने के अभियान के लिए बहुत बड़ी बात है. 

निस्संदेह इन सबका असर हमारे टीका करण अभियान को और गति प्रदान करेगा और देश हर्ड इम्युनिटी का स्तर जल्द प्राप्त करेगा. अभी कई और वैक्सीनें भी कतार में हैं तो अब, जबकि हर तरह से यह महामारी हमारे नियंत्रण में है और उससे अंतिम दौर की लड़ाई का आगाज हो चुका है तो जरूरी है कि देश के किसी भी कोने का कोई नागरिक कोई लापरवाही नहीं करे और संक्रमण फैलाने का करण ना बने. यह हमारी लापरवाही ही है, जिसने पूरे देश में और विशेष कर उक्त पांच राज्यों में कोरोना के पुन सर उठाने से सबकी चिंता बढ़ा दी है. अब जबकि इस पर पुन रोक लगती दिख रही है ऐसा कुछ ना हो जिससे यह फिर से सर उठा सके और जनजीवन को प्रभावित कर सके. हमारे देश की आबादी बड़ी है, सभी लोगों तक वैक्सीन पहुंचने में समय लगेगा, इसलिए तब तक धैर्य से हमे इस तरह आचरण करना है कि ना हम इसके शिकार हों और ना दूसरों के संक्रमित होने का कारण बने.


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget