भाजपा की आंधी में कांग्रेस उड़ी

BJP flags

अहमदाबाद

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव में मंगलवार को सत्तारूढ़ भाजपा ने सभी 31 जिला पंचायतों, 81 नगरपालिकाओं में से 70 पर जीत हासिल की और वह 231 तालुका पंचायतों में अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस से बहुत आगे है। भाजपा ने कुल 8,474 सीटों में से 6,110 सीटें जीती हैं, जिसके लिए अब तक परिणाम घोषित किए गए हैं। कांग्रेस केवल 1,768 सीटें जीत पाई और उसने केवल तीन नगरपालिकाओं में जीत हासिल कर सकी लेकिन किसी भी जिला पंचायत में खाता खोलने में असफल रही। 

कांग्रेस पार्टी केवल कुछ तालुका पंचायत निकायों में जीत हासिल कर सकी। कांग्रेस के खेमे में हारने वालों में एक मौजूदा विधायक एवं सात विधायकों के बेटे भी शामिल हैं। इस चुनाव में सबसे बड़ा झटका आनंद जिले के पेटलाड से तीन बार के कांग्रेस विधायक निरंजन पटेल को लगा है जिन्हें पेटलाड नगरपालिका के वार्ड संख्या दो और पांच से हार मिली है। उनके बेटे सौरभ पटेल को भी इसी नगरपालिका में भाजपा से हार मिली है। तालुका पंचायतों की दो सीटों और नगर पालिकाओं की 24 सीटों के लिए उप-चुनाव भी हुए। वहीं, चुनावी नतीजों में आम आदमी पार्टी ने 15 सीटें, बहुजन समाज पार्टी ने पांच सीटें जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों ने 42 सीटों पर जीत दर्ज की है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का इस्तीफा

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा ने इस्तीफा दे दिया है, उन्होंने ईवीएम को दोषी ठहराया है। 

कांग्रेस विधायक दल के नेता परेश धनानी ने भी इस्तीफा दे दिया है। जानकारी मिल रही है कि कांग्रेस आलाकमान ने दोनों का इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है। 

AAP की गांवों में भी एंट्री

सूरत म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के चुनाव में 27 सीटें जीतकर गुजरात में एंट्री करने वाली आम आदमी पार्टी ने अब जिला पंचायत, तालुका और नगरपालिका में भी एंट्री कर ली है। सौराष्ट्र, सूरत और साबरकांठा में पार्टी ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए जिला पंचायत की छह, तहसील पंचायत की 18, नगरपालिका की 22 सीटें यानी कुल 46 सीटें जीत ली हैं।

अहमदाबाद की सात सीटों पर जीत के बाद अब AIMIM गोधरा और मोडासा नगर पालिका में मुख्य विपक्षी पार्टी बन गई है। 

मोडासा में एआईएमआईएम को सात सीटें हासिल हुई हैं। मोडासा में भाजपा ने 19 सीटें जीती हैं और कांग्रेस को महज तीन सीटें ही मिली हैं। गोधरा में भाजपा को 18 सीटें मिली हैं। AIMIM को 7 सीटें मिली हैं। कांग्रेस को महज एक सीट से संतोष करना पड़ा है। अन्य को 18 सीटें हासिल हुई हैं।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget