भारतीय फिरकी में फिर फंसे अंग्रेज

205 रन पर सिमटी पूरी टीम   भारत ने एक विकेट गंवाकर बनाए 24 रन

team india

अहमदाबाद

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड 205 रन पर सिमट गई। मैच का पहला दिन खत्म होने तक भारतीय टीम ने पहली पारी में एक विकेट गंवाकर 24 रन बना लिए हैं। फिलहाल, रोहित शर्मा आठ  और चेतेश्वर पुजारा 15 रन पर नाबाद हैं। पहले दिन कुल 11 विकेट गिरे, जिसमें से आठ विकेट स्पिनर्स के नाम रहे। इस तरह एक बार फिर अहमदाबाद की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हुई। टीम इंडिया की पहली पारी में शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर शुभमन गिल लगातार 5वीं पारी में असफल रहे। पारी के पहले ओवर की तीसरी बॉल पर शुभमन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। जेम्स एंडरसन ने उन्हें LBW किया। 

सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे

इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है। पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 227 रन से जीता था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट 317 रन और तीसरा मैच 10 विकेट से जीतकर बढ़त हासिल कर ली। इंग्लैंड ने शुरुआत में पांच ओवर में बिना विकेट 10 रन बना लिए थे। यहां से विराट कोहली ने छठा ओवर स्पिनर अक्षर पटेल को थमाया। उन्होंने कोहली का फैसला सही साबित किया और ओवर की दूसरी बॉल पर ओपनर डॉम सिबली को क्लीन बोल्ड किया। सिबली दो रन ही बना सके। अपने अगले ओवर में अक्षर ने जैक क्राउली (नौ) को मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट कराया। तीसरा झटका मोहम्मद सिराज ने 30 रन पर दिया। उन्होंने इंग्लिश कप्तान जो रूट को पवेलियन भेजा। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने 48 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। बेयरस्टो के बाद स्टोक्स ने ओली पोप के साथ 5वें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। यहां स्टोक्स पवेलियन लौट गए। तब पोप ने डैम लॉरेंस के साथ छठे विकेट के लिए 45 रन की पार्टनरशिप की। यहां से कोई बड़ी पार्टनरशिप नहीं हुई और इंग्लिश पारी सिमट गई।

विराट ने की धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी

कोहली ने धोनी के सबसे ज्यादा 60 टेस्ट में कप्तानी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। कोहली ने अब तक 59 में से 35 टेस्ट में टीम इंडिया को जीत दिलाई है। यह टेस्ट जीतने के साथ ही वे वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड के सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। वे इस मामले में लॉयड के साथ चौथे नंबर पर आ जाएंगे।

एंडरसन ने मैक्ग्रा के रिकॉर्ड की बराबरी की

सबसे ज्यादा 104 खिलाड़ियों को शून्य पर आउट करने के मामले में जेम्स एंडरसन ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पेसर ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी कर ली है। उनके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं। दोनों ने 102 खिलाड़ियों को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। इनके अलावा कोई बॉलर 100 का आंकड़ा नहीं छू सका। 83 शिकार के साथ साउथ अफ्रीका के बॉलर डेन स्टेन तीसरे नंबर पर काबिज हैं।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget