ICC रैंकिंगः विराट को फायदा, राहुल को नुकसान




दुबई

बैटिंग फॉर्म को लेकर उठ रहे सवालों का भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अच्छे से जवाब दे चुके हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तान कोहली के बल्ले से जमकर रन बरसे और टीम इंडिया के 3-2 से सीरीज जीतने में उन रनों का अहम योगदान रहा। इस प्रदर्शन से कोहली की बैटिंग को लेकर जितनी चिंताएं जताई जा रही थीं, वो तो दूर हो ही गई हैं। साथ ही इसका इनाम भी भारतीय कप्तान को मिला है। ICC की ओर से जारी जाता रैंकिंग में टी20 बल्लेबाजों में भारतीय कप्तान कोहली अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली इससे पहले पांचवें स्थान पर थे, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाकर उन्होंने अपनी रैंकिंग में एक स्थान का सुधार किया है। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में शून्य पर आउट होने के बाद विराट की फॉर्म सवालों के घेरे में थी। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले टी20 मैच तक कोहली 3 बार शू्न्य पर आउट हो गए थे, लेकिन इसके बाद भारतीय कप्तान ने शानदार अंदाज में जवाब दिया। अगले 4 मैचों में कोहली ने 3 अर्धशतक जमाए और तीनों बार नॉट आउट रहे। इस तरह कोहली ने सीरीज में 231 रन बनाए और मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी जीता। कोहली को इस प्रदर्शन का इनाम भी मिला और ICC रैंकिंग में उन्हें फायदा हुआ. कोहली अब 762 रेटिंग पॉ़इंट्स के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि, कोहली के इस फायदे से नुकसान केएल राहुल का हुआ, जो पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं। राहुल ने टी20 सीरीज में सिर्फ 15 रन बनाए, जिसमें 2 बार शून्य पर आउट हुए थे।

 पहले नंबर पर अभी भी इंग्लैंड के डेविड मलान हैं, जिनका प्रदर्शन सीरीज में खास अच्छा नहीं रहा था. सीरीज से पहले उनके 917 पॉइंट्स थे, जो घटकर 92 हो गए हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच (30) और तीसरे पर पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (01) बरकरार हैं।

रोहित ने गंवाई अपनी जगह

दूसरी तरफ, इंग्लैंड के ही खिलाफ पुणे में वनडे सीरीज के पहले मैच में सिर्फ 2 रन बनाने वाले भारतीय उप-कप्तान रोहित शर्मा को भी रैंकिंग में नुकसान झेलना पड़ा है। लंबे समय से वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज रोहित अब फिसलकर तीसरे पर पहुंच गए हैं। रोहित के 36 पॉइंट्स हैं और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम उनसे एक पॉइंट आगे- 37- के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं कोहली ने भले ही पिछले डेढ़ साल से कोई भी शतक नहीं लगाया हो, लेकिन उनको पहले स्थान से कोई भी नहीं हिला सका है. पहले मैच में 56 रनों की पारी खेलकर कोहली ने अपनी शीर्ष रैंक बरकरार रखी है और उनके 6 पॉइंट्स हैं. वहीं भारत के खिलाफ 94 रनों की धमाकेदार पारी खेलने वाले इंग्लैंड के ओपनर जॉनी बेयरस्टो 4 स्थानों की छलांग के साथ सातवीं रैंक पर पहुंच गए हैं.


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget