NCB ने दाखिल की 12 हजार पन्नों की चार्जशीट


मुंबई

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या से जुड़े ड्रग्स केस में नारकोटिक्स ब्यूरो ने शुक्रवार को मुंबई के सेशन कोर्ट में करीब 12000 पन्नों की चार्जशीट फ़ाइल कर दी है। NCB ने इस चार्जशीट में रिया चक्रवर्ती को मुख्य आरोपी बनाया है और उनके आलावा 33 अन्य को भी आरोपी बनाया गया है. NCB को जांच में इन आरोपियों के पास से चरस, गांजा, एलएसडी, एक्सटसी समेत कई प्रतिबंधित नशीली दवाएं जैसे- अप्राजोलम और क्लोनजेपम भी बरामद हुई हैं। एनसीबी चीफ समीर वानखेड़े अदालत में खुद चार्जशीट दाखिल करने पहुंचे थे।

 ये इस मामले में दायर की गयी पहली चार्जशीट है जिसमें कुल 34 आरोपियों का जिक्र किया गया है। सूत्रों के मुताबिक NCB जल्द ही एक सप्लीमेंट्री चार्जशीट भी दाखिल करने वाली हैं, जिसमें सारा अली खान और श्रद्धा कपूर जैसी मशहूर अभिनेत्रियों के नाम भी सामने आ सकते हैं। इन 34 आरोपियों में से 8 लोग अभी भी न्यायिक हिरासत में जेल में बंद हैं। हालांकि रिया समेत बाकी आरोपियों को कोर्ट ने जमानत पर रिहा किया हुआ है। NCB की माने तो मामले की तफ्तीश अभी भी जारी है, जिनमे कई लोगों की पहचान किया जाना अभी भी बाकी है।

NCB को क्या-क्या मिला छापेमारी में?

NCB के मुताबिक जांच के दौरान बड़ी मात्रा मे ड्रग्स, प्रतिबंधित दवाएं, इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स और भारतीय मुद्रा के अलावा विदेशी मुद्रा भी जब्त की गई है। चार्जशीट में साफ तौर पर लिखा गया है की जांच के दौरान आरोपियों के गैजेट्स और मोबाइल फोन डेटा को खंगालने पर ड्रग्स की खरीद फरोख्त, ड्रग्स के इस्तेमाल का भी जिक्र किया गया है।  बरामद की गयी ड्रग्स को को जब्त कर केमिकल एग्जामिनेशन के लिए भेज दिया गया है।  चार्जशीट में बरामद ड्रग्स, आरोपियों के बयान और टेक्निकल सबूतों जैसे की आरोपियों की कॉल डीटेल, व्हाट्सएप चैट्स, बैंक डिटेल्स, फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के आधार पर आरोप लगे गए हैं। चार्जशीट कुल 11 हजार 700 पेश की है। जिसे इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में कोर्ट में दाखिल किया गया है। आगे की जांच के मुताबिक जल्द सप्लीमेंट्री चार्जशीट भी दायर की जाएगी। सप्लीमेंट्री चार्जशीट में कई बड़े नाम सामने आ सकते हैं।

कौन-कौन हैं आरोपी?

NCB की चार्जशीट में रिया चक्रवर्ती समेत कुल 33 लोगों के नाम बतौर आरोपी शामिल किया गया है। इसके अलावा रिया के करीबियों ,रिया के भाई शौविक और कई ड्रग्स पैडलर सप्लायर का नाम भी चार्जशीट में आरोपी के तौर पर शामिल है। इन सभी को NCB ने गिरफ्तार किया था। ड्रग्स की बरामदगी और बरामद इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की रिपोर्ट फोरेंसिक रिपोर्ट गवाहों के बयान के आधार पर यह चार्जशीट तैयार की गई है। गवाहों के बयान भी है चार्जशीट में डिजिटल इंक्वायरी पेपर्स जिसमे पंचनामा, ड्रग के फोटो, डिजिटल ट्रांसेक्शन्स की पूरी जानकारी, जब्त की गई कार, नशे की खेप, मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक गजेड की पूरी जानकारी,एनेक्चर के साथ संलग्न है। चार्जशीट में आरोपियों के ड्रग टेस्ट रिपोर्ट की कॉपी भी पेश की गयी है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget