10 हजार रुपए सस्ता हुआ सोना

gold

नई दिल्ली

सोने-चांदी की कीमतों में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई है। MCX पर सोना वायदा 0.03 फीसदी फिसलकर 46,580 प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गया है। वहीं, चांदी की कीमतें 0.15 फीसदी गिरकर 66,884 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई हैं। आपको बता दें कि पिछले सत्र में सोना 0.5 फीसदी फिसला था। गोल्ड की कीमतें पिछले साल अगस्त में 56200 के लेवल पर थीं। वहीं, इस महीने की शुरुआत में गोल्ड एक साल के निचले लेवल पर पहुंच गया। सोने 44 हजार रुपए के लोअर लेवल पर पहुंच गया था। इस हिसाब से सोने की कीमतों में 12,200 रुपए की गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि अब यह उच्चतम मूल्य के मुकाबले फिलहाल 10 हजार रुपए सस्ता मिल रहा है। इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट में भी बिकवाली का दौर जारी है। अमेरिका में सोने का कारोबार 5.50 डॉलर की गिरावट के साथ 1,738।52 डॉलर प्रति औंस के रेट पर चल रहा है। 

वहीं चांदी का कारोबार 0.11 डॉलर की गिरावट के साथ 25.15 डॉलर के स्तर पर हो रहा है। 24 कैरेट गोल्ड के भाव की बात करें तो आज राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम की कीमत 49820 रुपए है। इसके अलावा चेन्नई में 47,720 रुपए, मुंबई में 45,720 रुपए और कोलकाता में 48,570 रुपए प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है।

सोने में निवेश के लिए यह सही समय है। अभी सोने के दाम 46 हजार के पास ही है। लेकिन अप्रैल महीने के आखिर तक इसके काफी बढ़ने की संभावना है। चूंकि मई महीने में अक्षय तृतीया भी है, उस समय लोग सोने की खूब खरीदारी करते हैं। ऐसे में मई महीने में सोने का दाम बढ़ने से इस समय खरीदारी कर चुके लोगों के पास अच्छे रिटर्न का मौका रहेगा।

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं।

इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget