रोजाना 10 मिनट करे कोणासन


अक्सर ज्यादा काम करने के बाद मांसपेशियों में दर्द शुरू हो जाता है और थकान महसूस होती है। कई बार ये थकान और दर्द अगले कुछ दिनों तक आपको परेशान करते रहते हैं। इसके अलावा आए दिन कमर दर्द, बदन दर्द, पीठ दर्द और पैरों में दर्द की समस्याएं होती रहती हैं। योगासन इन सभी समस्याओं से आपको आसानी से छुटकारा दिला सकता है। इन समस्याओं में कोणासन का अभ्यास आपके लिए फायदेमंद होगा। कोणासन एक आसान योगासन है, जिसे किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इस आसान योगासन को करने के लाभ और इसकी आसान विधि।

कोणासन के अभ्यास के 5 फायदे 

  • कोणासन करने से आप सभी तरह के मांसपेशियों के दर्द जैसे- पैर दर्द, कमर दर्द, पीठ दर्द, एड़ियों में दर्द, हाथों में दर्द आदि से छुटकारा पा सकते हैं, क्योंकि ये आसन आपकी मांसपेशियों को फ्लेक्सिबल बनाता है।
  • कोणासन के अभ्यास से शरीर में रक्त का प्रवाह तेज होता है और मस्तिष्क तक ऑक्सीजनयुक्त खून की आपूर्ति तेज हो जाती हैन्न अंगों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे जांघ, पैर और बाजू मजबूत होते हैं और कंधे सुडौल बनते हैं। ये आसन ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद है, जो अपने कंधों की चौड़ाई बढ़ाना चाहते हैं और बांहों में कट्स बनाना चाहते हैं।
  • कोणासन रीढ़ की हड्डी के लिए एक बेहतरीन आसन है। इसके अभ्यास से रीढ़ की हड्डी का लचीलापन बढ़ता है, जिसके कारण ये हड्डियां लंबी उम्र तक स्वस्थ रहती हैं। इसके अलावा ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

कोणासन करने का तरीका 

  • सबसे पहले सीधा खड़े हो जाएं और अपने पैरों के बीच 2 फुट का अंतर रखें।
  • अब गहरी सांस भरें और अपने बाएं हाथ को उठाते हुए दाईं ओर शरीर को झुकाते जाएं और हाथों से पैर के पंजों को छूने की कोशिश करें।
  • अपने दाएं हाथ को टखनों पर रखा रहने दें और सीधा रखें।
  • इस दौरान आपका सिर, कंधे और पंजे एक सीध में आ जाने चाहिए। इसके साथ ही अपने दोनों पैरों पर बराबर वजन रखें।
  • इसके बाद सांसों को छोड़ते हुए पहले वाली पोजीशन में आ जाएं।
  • अब यही अभ्यास अपने दाएं हाथ से बाईं ओर झुककर करें।
  • आसन के दौरान आपको अपने पेट के ऊपर का हिस्सा ही झुकाना है। अपने घुटनों और कोहनियों को सीधा ही रखें।


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