कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच , सोना-चांदी के दाम में आई गिरावट


नई दिल्ली

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच भारतीय बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट का रुख देखने को मिला है।दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के भाव 47,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गए। चांदी के दाम में भी सोमवार को कमी दर्ज की गई है।

 पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 47,057 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, वहीं चांदी 68,971 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। अंतराष्ट्रीय बाजार में सोमवार को गोल्ड की कीमत में उछाल दर्ज किया गया, जबकि चांदी के भाव में खास बदलाव नहीं हुआ।

सोने की नई कीमतें 

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के भाव में 81 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई। राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 46,976 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। इससे पहले कारोबारी सत्र में सोना 47,057 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव सोमवार को बढ़कर 1,779 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

चांदी की कीमतों में भी गिरावट का रुख रहा। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम 984 रुपये गिरकर 67,987 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए। इससे पहले कारोबारी सत्र में चांदी 68,971 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी के भाव में बड़ा बदलाव नहीं हुआ और ये 26.02 डॉलर प्रति औंस पर रही।

क्यों आई गोल्ड के दाम में कमी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, कमजोर डॉलर और कोरोना महामारी की बढ़ती चिंता के कारण न्यूयॉर्क स्थित कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का हाजिर भाव बढ़ गया। वहीं रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत होने से भारतीय बाजारों में गोल्ड की कीमतों में कमी दर्ज की गई। सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान रुपया डॉलर के मुकाबले 24 पैसे मजबूती के साथ 74.77 के स्तर पर पहुंच गया। 

हालांकि सोमवार को सोने की कीमतों में बड़ा अंतर नहीं आया है। वहीं कोरोना वायरस के नए मामलों में आई तेजी के कारण लोग सुरक्षित निवेश विकल्प की ओर रुख कर सकते हैं। इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिलेगा।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget