ऑक्सीजन लीक, 22 की मौत

पीएम मोदी और सीएम उद्धव ठाकरे ने जताया शोक

oxygen leakage

नासिक

कोरोना के कहर के बीच महाराष्ट्र में नासिक के जाकिर हुसैन महानगरपालिका अस्पताल में ऑक्‍सीजन टैंक लीक होने से अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती मरीजों की अचानक अॉक्सीजन सप्लाई ठप हो जाने के चलते से 22 मरीजों की मौत हो गई। इस घटना से राज्य ही नहीं पूरे देश में हड़कंप मच गया। महाराष्ट्र सरकार ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए के मदद का एेलान किया है और घटना की उच्चस्तरीय जांच कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई किए जाने की बात कही है। 

नासिक महानगरपालिका के अधीन चलने वाले डाॅ. जाकिर हुसैन अस्पताल में लगभग 171 कोरोना मरीज भर्ती थे। इनमें से लगभग 67 लोगों को अॉक्सीजन पर रखा गया था। दोपहर लगभग 12 बजे अस्पताल परिसर में खड़े अॉक्सीजन टैंकर का वाल्ब लीक हो जाने से पूरे क्षेत्र में धुंआ-धुंआ फैल गया। इस दौरान जिन मरीजों को अॉक्सीजन सप्लाई हो रही थी वह रुक गई। इस घटना के बाद अस्पताल में हड़कंप मच गया और अफरा-तफरी का माहौल पैदा होने से मरीजों के परिजन अपनों की जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। कुछ मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट करने की कोशिश हुई। इस आपाधापी में 22 मरीजों ने दम तोड़ दिया।   

जानकारी के अनुसार इनमें 11 पुरुष और 11 महिलाएं हैं। राज्य सरकार ने इस दर्दनाक घटना की जांच का आदेश दिया है, लेकिन स्थानीय लोगों और मरीजों के परिजनों ने अस्पताल प्रशासन के प्रति काफी रोष है। इनका कहना है कि दोषियों को सख्त से सख्त सजा तत्काल दी जाए। फिलहाल घटना के बाद कई मंत्री और विधायक नासिक पहुंचे थे।   

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नासिक के अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक रिसाव की वजह से हादसा दिल दहला देने वाला है। उससे होने वाले जानमाल के नुकसान से मन खिन्न है। इस दुख की घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना।

इस बीच, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि मरीजों की मौत होने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना से बेहद व्यथित हूं। इस हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहरी शोक संवेदनाएं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की है। 

ऑक्सीजन टैंक रिसाव की वजह से हादसा दिल दहला देने वाला है। उससे होने वाले जान माल के नुकसान से मन खिन्न है। इस दुख की घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। 

 - नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

अस्पताल में ऑक्सीजन लीकेज की दुर्घटना की खबर चौंकाने वाली है, दुर्घटना के बारे में बोलने के लिए मेरे पास  कोई शब्द नहीं है। पूरे मामले की जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी। 

 - उद्धव ठाकरे, मुख्यमंत्री


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget