जल्द 75 रुपए प्रति लीटर हो सकता है पेट्रोल

petrol

नई दिल्ली

पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम आदमी को फिलहाल राहत है। देश की राजधानी समेत सभी महानगरों में लगातार 13वें दिन कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 90.56 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 80.87 रुपए प्रति लीटर हैं। वहीं, इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल में सप्ताह के शुरुआती दिन कीमतों में मामूली तेजी का रुख दिखा है। पिछले महीने 24 और 25 मार्च को पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ था। इसके बाद फिर 30 मार्च को कटौती हुई। मार्च में महीने में इन तीन दिन में कुल मिलाकर 61 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती हुई थी।

एक्सपर्ट का कहना है कि पेट्रोल-डीजल को वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी के दायरे में लाने से आम लोगो को ऊंची कीमतों से राहत मिल सकती है। जीएसटी से पेट्रोल घटकर 75 रुपए प्रति लीटर तक आ सकता है, जबकि डीजल 68 रुपए लीटर तक आ सकता है।

मार्च में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तीन बार कटौती हुई थी। इस कटौती के बाद पेट्रोल सिर्फ 61 पैसे और डीजल 60 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ। वहीं फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 16 किस्तों में बढ़ोतरी हुई थी। उससे यह 04.74 रुपए महंगा हो गया था। वहीं अगर डीजल की बात करें तो 16 दिनों में ही इसकी कीमत 4.52 रुपए बढ़ गई थी।

बता दें कि रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget