तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन

meditation

अगर आप लगातार कई दिनों से तनाव में हैं और इससे उबरने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं तो मेडिटेशन की मदद आपको जरूर लेनी चाहिए. अगर आप रोज कुछ मिनट के लिए भी मेडिटेशन के लिए समय निकालते हैं तो यह आपको दिनभर के तनाव और चिंता से दूर रखने में आपकी मदद करता है. यह आपको स्थिर तो बनाता हीं है आपको आत्‍म शांति भी देता है.इन्‍हीं गुणों के कारण दुनियाभर में मेडिटेशन की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है और लोग दिनभर में कुछ मिनट योग और ध्‍यान को दे रहे हैं. मेडिटेशन की खास बात है कि इसे करने के लिए आपको किसी चीज की जरूरत नहीं पड़ती. आप इसे कहीं भी बैठकर या लेटकर कर सकते है. आप इसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ट्रैवल करते, अस्‍पताल के बेड पर लेटकर, दफ्तर की चेयर पर या घर में सोफे पर बैठकर भी कर सकते हैं. मायोक्‍लीनिक के मुताबिक, रेग्‍युलर मेडिटेशन की मदद से एन्‍जाइटी, अस्‍थमा, कैंसर, क्रॉनिक पेन, डिप्रेशन, हार्ट डिजीज, हाई ब्‍लड प्रेशर, बॉवल सिन्‍ड्रॉम, स्‍लीप डिसऑर्डर, टेंशन, सिर में दर्द आदि में काफी फायदा मिलता है.

जानें इसके फायदे

स्ट्रेस को करता है कम

दिनभर के स्‍ट्रेस को कम करने के लिए मेडिटेशन काफी काम की चीज है. मानसिक और शारिरिक तनाव बढ़ने और घटने की वजह दरअसल शरीर में हार्मोन के स्तर में बदलाव को माना जाता है. तनाव की वजह से ही नींद ना आना, उदासी, चिंता और रक्तचाप आदि की समस्‍या होती है. लेकिन मेडिटेशन से तनाव के लक्षण को कम किया जा सकता है और इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम, स्ट्रेस डिसऑर्डर आदि ठीक किया जा सकता है.

टेंशन को करता है कम

मेडिटेशन करने से फोबिया और घबड़ाहट के दौरे आदि कंट्रोल में रहते हैं जो दरअसल टेंशन के लक्षण हैं. मेडिटेशन करने से सकारात्‍मकता हमारे अंदर प्रवेश करती है और हमारे अंदर ना होने की चिंता को दूर करती है.


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