सादगी से मनाई गई बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती

राज्यपाल, मुख्यमंत्री, नेता विपक्ष तथा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने किया महामानव का अिभवादन

ambedkar jayanti

मुंबई

कोरोना काल में बुधवार को भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की 130वीं जयंती सादगी के साथ मनाई गई। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दादर स्थित चैत्यभूमि  पहुंचकर बाबा साहेब के पुतले पर पुष्पहार अर्पित कर उनका अभिवादन किया। 

बाबा साहेब थे सर्वज्ञानी - राज्यपाल 

अभिवादन करने के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि बाबासाहेब आंबेडकर सर्वज्ञानी थे। देश के सभी राज्यों का अभ्यास करने के बाद उन्होंने देश के संविधान का निर्माण किया। समाज के वंचित-पीड़ित तथा उपेक्षित लोगों को न्याय दिया। इस अवसर पर शिवसेना सांसद राहुल शेवाले द्वारा प्रकाशित ‘महामानव’ पुस्तक का विमोचन राज्यपाल ने किया।

कानून के उत्तम जानकार थे बाबा साहेब आम्बेडकर - मुख्यमंत्री 

चैत्यभूमि के साथ-साथ मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने अपने सरकारी आवास वर्षा बंगले पर भी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पहार अर्पित कर उनका अभिवादन किया। सीएम ठाकरे ने कहा कि भारतरत्न बाबासाहेब कानून के उत्तम जानकर थे। उनके विचार ने सर्वसामान्य जनता के जीवन में परिवर्तन लाने में अहम भूमिका निभाई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबासाहेब के विचार युवा पीढ़ियों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस अवसर पर बाबासाहेब आंबेडकर के जीवन चरित्र पर प्रकाशित ‘सोअर्स मटेरियल भाग 3-1’ का मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन विमोचन किया। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक बाबा साहेब की विचारधारा है जो अन्याय के विरुद्ध की लड़ाई लड़ने के लिए वंचित और उपेक्षित समाज के काम आएगी। राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार भारतरत्न बाबा साहेब की विचारधारा पर चलने वाली सरकार है। इस अवसर पर राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत, ऊर्जा मंत्री नितिन राउत, समिति के उपाध्यक्ष प्राजक्त तनपुरे, विधायक लहू कानडे, उच्च व तंत्र शिक्षा विभाग के  प्रधान सचिव ओ. पी. गुप्ता, उच्च शिक्षा विभाग के संचालक डॉ. धनराज माने, पुस्तक प्रकाशित करने वाले समिति के सचिव डॉ. कृष्णा कांबळे सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

मंत्रलाय और विद्याभवन में मनाई गयी जयंती

मंत्रलाय में शहर के पालक मंत्री असलम शेख और विधान भवन परिसर में पूर्व विधायक भीमराव धौंडे के नेतृत्व में बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती मनाई गई। चैत्यभूमि में सीएम ठाकरे के साथ मनपा की महापौर किशोरी पेंडणेकर, मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल तो राज्यपाल के साथ केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले, गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल, मंत्री असलम शेख सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

विपक्ष नेता फड़नवीस ने किया बाबा साहेब का अभिवादन 

 भारतरत्न बाबा साहेब आम्बेडकर की 130वीं जयंती पर बुधवार को नागपुर में पूर्व मुख्यमंन्त्री और विपक्ष नेता देवेंद्र फड़नवीस ने बाबा साहेब की तश्वीर पर पुष्पहार अर्पित कर उनका अभिवादन किया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने भी बाबा साहेब को याद किया।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget