घर रेंट पर दिया है तो जरूर जान लें ये बातें

home rental

अक्सर लोग किराएदार रखते समय सावधानियां नहीं बरतते. ऐसे में कई बार वे मुश्किल में पड़ जाते हैं. बिना जांचे परखे किराएदार रखना जहां सुरक्षा के नजरिये से खतरनाक हो सकता है, वहीं कुछ अन्‍य नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं. इसलिए मकान किराए पर देने से पहले कुछ सावधानियां जरूर रखे- जरूर बनवाएं रेंट एग्रीमेंट घर किराए पर देने से पहले रेंट एग्रीमेंट जरूर बनवाएं. साथ ही रेंट एग्रीमेंट में सिक्योरिटी डिपॉजिट, किराया देने की आखिरी तारीख, घर खाली कराने संबंधी नियम इसमें जरूर दर्ज कर लें. वहीं कान मालिक की ओर से किराएदार को क्या सुविधाएं मिलेंगी, एग्रीमेंट में इसका भी उल्लेख करें. साथ ही घर के बेहतर रख-रखाव के लिए जरूरी बातें भी पहले से तय कर लें.

सब पहले से करा लें दुरुस्त

इसके अलावा अपना घर किराए पर देने से पहले घर की दीवारों, छत और बिजली आदि को अच्‍छी तरह चेक कर लें. अगर कहीं कुछ ठीक करवाना हो, मरम्‍मत करानी हो तो वह भी पहले से ही करवा लें, ताकि बाद में किरायेदार के साथ किसी तरह की अनबन न हो.

खास चीजों की जानकारी दें

घर में लगे पंखों, बल्ब, पाइप और बिजली की फिटिंग्स, पानी की व्‍यवस्‍था को अच्‍छी तरह देख लें. साथ ही इसकी पूरी जानकारी अपने किराएदार को भी दे दें. इससे घर खाली कराते समय किसी तरह की समस्‍या नहीं आएगी.

करा लें पुलिस वेरिफिकेशन

सबसे पहले अपने मकान को किराए पर देने से पहले आने वाले किराएदार की पूरी जांच कर लें. किराएदार के काम और उसके ऑफिस के बारे में भी जरूरी जानकारी हासिल करें. साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर किराएदार का पुलिस वेरिफिकेशन भी जरूर करवाना चाहिए.

किराएदार के बैकग्राउंड को जानें

इसके अलावा घर किराए पर देने से पहले अपने किरायेदार के परिवार के बारे में जान लें. उसके बैकग्राउंड, वैवाहिक स्थिति आदि की भी पूरी जानकारी रखें. किरायेदार की आमदनी को भी जानें. अगर किराएदार किसी की मार्फत आया है, तो उनसे किराएदार की पूरी जानकारी ले लें. इससे आपको सहूलियत रहेगी.


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget