डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे ये फूड्स


दही
: दही हेल्थ के साथ पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है इसलिए अपने आहार में आपको दही शामिल करना चाहिए यह आपके पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद होता हैं. यह आपको इंफेक्शन से भी बचाने में मदद करना है.

सेब: सेब में प्रोटीन फाइबर और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही एक सेब रोज खाने से आपका डाइजेशन अच्छा रहता है. और पेट की समस्यां जैसे गैस बनना पेट फूलना आदि से भी बचाने का कार्य करता है.

सौंफ: सौंफ को भोजन बनाने से लेकर खाने तक में इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सौंफ खाने से पाचनतंत्र अच्छा रहता है. सौंफ को भारतीय मसालें के रूप में प्रयोग करते हैं. साथ ही सौंफ खाने से मुंह की बदबू भी खत्म हो जाती है.

चिया सीड्स: चिया सीड्स को सब्जा बीज के नाम से भी जानते है यह आपके पाचन और वजन कम करने में काफी फायदेमंद होता है. चिया सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

पपीता: पपीता को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. पपीता खाने से आपका डाइजेशन सिस्टम बेहतर होता है साथ ही पपीता आपका वजन कम करनें भी आपकी मदद कर सकता है.

अदरक: अदरक को सर्दी जुकाम के लिए अच्छा माना जाता है. अदरक को खाने से या अदरक का पानी पीने से गैस की समस्या से राहत मिलती है.


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