गर्दन, पीठ के दर्द की समस्या को करें दूर


आजकल की हेक्टिक लाइफस्टाइल में लोगों की पीठ, गर्दन, पैरों, हाथों में तेज दर्द और सूजन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी ऐसी सिचुएशन से गुजर रहे हैं या फ्यूचर में इसे फेस नहीं करना चाहते, तो अपने रूटीन में जरूर शामिल करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस...

ज्वॉइंट स्ट्रेचिंग

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं, फिर कमर की सीध में कोई टेबल रख लें और उस पर एक पैर रखें। दूसरा पैर जमीन पर रहने दें। अब सिर टेबल पर रखते हुए पैर के घुटने से मिलाने की कोशिश करें और सामने की ओर झुकें। थोड़ी देर इसी पोजिशन में बने रहें। ऐसा ही दूसरे पैर से भी करें। इसे कम से कम 10 बार दोहराएं।

हैंड स्ट्रेचिंग

इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं, फिर अपने दोनों हाथों को सामने रखें। एक हाथ की हथेली को ऐसा रखें जैसा आप किसी को रोक रहे हों और दूसरे हाथ से उस हाथ की उंगलियों को अपनी तरफ मोड़ें। कुछ देर ऐसे ही रहें। ऐसा ही दूसरे हाथ से करें। इसे कम से कम 10 बार रिपीट करें।

काफ मसल्स स्ट्रेचिंग

दोनों पैरों को ऐसे फैलाएं कि उनके बीच कम से कम 12 से 15 इंच की दूरी रहे। अब सिर को जमीन के पास ऐसे लाएं कि आप मुड़ जाएं या बेंड हो जाएं। अब सांस छोड़ते हुए कंधे, गले और सिर को रिलैक्स पोजीशन में ढीला छोड़ दें। इस दौरान अपने हाथों को पीछे रखें और कुछ देर ऐसे ही रहें। फिर वापस पुरानी पोजीशन में आ जाएं, ऐसा कम से कम 10 बार करें।

ट्राइसेप्स स्ट्रेचिंग

यह स्ट्रेचिंग बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले व्रजासन में बैठें। एक हाथ को पीछे की तरफ लेकर जाएं और रीढ़ की हड्डी से टच करें। इसके लिए अपने दूसरे हाथ की मदद लें। कुछ देर ऐसे ही बने रहें। अब दूसरे हाथ से भी ऐसा करें। इसे कम से कम 10 बार दोहराएं।

बटरफ्लाई स्ट्रेचिंग

इसमें थाइज को स्ट्रेच किया जाता है। इसके लिए सबसे पहले बटरफ्लाई पोजीशन में बैठ जाएं, अब दोनों हाथों से पंजों को पकड़े। अब पैरों को ऐसे हिलाएं जेसे तितली उड़ती है। कुछ देर ऐसा ही करें। इस स्ट्रेचिंग को कम से कम 20 बार जरूर करें।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget