अग्रणी बैंकों को निभानी होगी अहम भूमिका

 अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 


नई दिल्ली

पंजाब नेशनल बैंक ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के राजस्तरीय बैंकरों की समिति के संयोजक के रूप में एसएलबीसी की 102वी तिमाही बैठक का हाल ही में आयोजन किया। एसएलबीसी की अध्यक्षता पीएनबी के कार्यकारी निदेशक स्वरूप कुमार साहा ने किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि बैंकों को अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए अहम भूमिका निभानी होगी।

इस बैठक में अजय कुमार, क्षेत्रीय निदेशक, आरबीआई, सुश्री जसमीन जेम्स, उप सचिव, वित्तीय सेवा विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, रवि दधीच, विशेष सचिव, (वित्त)-जीएनसीटीडी, मधुप व्यास, सचिव सह आयुक्त, सुश्री अनिता पटनायक, महाप्रबंधक (एफआईडीडी)-आरबीआई, आर.वी. रामकृष्णन महाप्रबंधक नाबार्ड के अलावा सदस्य बैंकों के प्रमुख नियंत्रक, पीएफआरडीए, सिडबी, यूआईडीएआई और सरकार के अन्य विभागों के संबंधिक अधिकारी उपस्थित रहे।

साहा ने इस मौके पर एनसीटी दिल्ली के बैको के दिसंबर 2020 तिमाही के प्रदशर्न की समीक्षा की। उन्होंने सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि वित्तीय समानता की राष्ट्रीय रणनीति (एनएसएफआई) और वित्तीय साक्षरता की राष्ट्रीय रणनीति (एनएसएफई) पर जोर दें जिससे वित्तीय रूप से जागरुक और मजबूत भारत के लक्ष्य को हासिल किया जा सके। अजय कुमार, क्षेत्रीय निदेशक, आरबीआई, ने अपने संबोधन में मौजूदा चलन और अर्थव्यवस्था एवं बैंकिंग में हाल के बदलावों पर चर्चा की।

अनिल बंसल, महाप्रबंधक एवं संयोजक एसएलबीसी (दिल्ली) बैंकिंग क्षेत्र के मौजूदा हालात, और चुनौतियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के चालू वित्त वर्ष के लक्ष्य को हासिल करने पर भी जोर दिया। इसके अलावा श्री मुकेश सेठी, कार्यकारी प्रमुख, एसएलबीसी (दिल्ली) ने मुद्दा आधारित चर्चा की और वर्तमान परिस्थितियों एवं भविष्य के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर जोर दिया।

बैठक में सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं जैसे पीएमजेडीवाई, पीएमएसबीवाई, पीएमजेजेबीवाई, एपीएंडपीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि आदि के प्रदर्शन पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में शामिल कृषि, एमएसएमई, निर्यात, हाउसिंग, शिक्षा आदि के प्रदर्शन पर भी चर्चा हुई। सदस्य बैंकों से सरकार समर्थित योजनाओं के लक्ष्य को पूरा करने की अपील की गई।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget