ऑफिस में छोटी-छोटी बातें बनाएंगी आपको स्वस्थ

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आज के समय में अधिकतर लोगों की सिटिंग जाॅब है। ऐसे में जब लोग लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, तो उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बढ़ते मोटापे से लेकर शरीर के कई हिस्सों में दर्द होना आम है, लेकिन अगर आप आंफिस में काम करते हुए भी हेल्दी रहना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें

  • अगर  ऑफिस में आपके पास डेस्कटॉप और लैपटॉप, दोनों का ऑप्शन हो तो डेस्कटॉप पर काम करना बेहतर है। डेस्कटॉप की जगह एक तरह से फिक्स्ड रहती है, जिससे आमतौर पर पॉस्चर बेहतर पोजिशन में रहता है।
  •  कंप्यूटर और कुर्सी की पोजिशन पर भी ध्यान देना आवश्यक है। इनकी पोजिशन ऐसी हो कि स्क्रीन पर देखने के लिए झुकना न पड़े और न ही गर्दन को जबरन ऊपर उठाना पड़े।
  •  कीबोर्ड टेबल के ऊपर रखने की बजाय कीबोर्ड ट्रे में रखें। ध्यान रखें कि कीबोर्ड कुहनी के लेवल या उससे हल्का-सा नीचे हो। माउस को की-बोर्ड के पास ही रखें। इससे आपका बाॅडी पाॅश्चर सही रहता है।
  • काम करते हुए कुहनी और हाथ आर्म रेस्ट पर रखें। इससे कंधे रिलैक्स रहते हैं और उन पर प्रेशर नहीं पड़ता।
  • कुर्सी जितनी टेबल के पास हो, उतना अच्छा है। ऐसे में मॉनिटर को पीछे रखें।
  •  भले ही आपकी सिटिंग जाॅब हो, लेकिन फिर भी काम करते वक्त बीच-बीच में करीब दो घंटे में बैठे-बैठे या खड़े होकर एक्सर्साइज करें। अगर उठकर जाना मुमकिन नहीं तो भी बैठे-बैठे एक्सर्साइज जरूर करें। इससे खून का दौरा चलता रहेगा।


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