जिंदगी बेदम, ऑक्सीजन कम

कोरोना से जंग के लिए हर जरूरी चीज के आयात को पीएम की हरी झंडी

corona patients

नई दिल्ली

देश के लगभग 12 राज्यों में फूट रहे जानलेवा कोरोना बम के चलते  हजारों लोगों की जिंदगी बेदम हो गई है और प्राणरक्षक अॉक्सीजन की कमी की गूंज चारों तरफ सुनाई दे रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक समीक्षा बैठक में कहा कि कोरोना से जंग के लिए अॉक्सीजन समेत हर जरूरी चीज के आयात की पूरी तरह छूट है।  देश भर में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं हो, इसके लिए शुक्रवार को पीएम मोदी ने एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया। इसमें केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री, इस्पात मंत्री भी शामिल हुए।

होगी ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से जुड़े एक वरिष्ठ आधिकारिक सूत्र ने बताया कि प्रधानमंत्री ने बैठक में निर्देश दिया कि देश के किसी भी राज्य में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति के हर संभव उपाय किए जाएं। यदि घरेलू उत्पादकों से ऑक्सीजन की मांग पूरी नहीं होती है तो इसका आयात भी किया जाए।

बैठक में बताया गया कि इस समय देश के 12 राज्यों महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में ऑक्सीजन की ज्यादा मांग है। 

अधिकारियों ने बताया कि देश में आगामी 20 अप्रैल को 4880 टन, 25 अप्रैल को 5619 टन और 30 अप्रैल को 6593 टन तक आक्सीजन की डिमांड हो सकती है। इसी हिसाब से तैयारी चल रही है। पहले तो मांग को पूरी करने के लिए देशी उत्पादकों से आक्सीजन लिया जाएगा। यदि इसमें कमी होगी तो फिर विदेशों से आवश्यकता पूरी की जाएगी।

50 हजार टन ऑक्सीजन के आयात का फैसला

इंपावर्ड ग्रुप 2 ने कल की बैठक में ही ऑक्सीजन की सबसे ज्यादा मांग वाले 12 राज्यों की मैपिंग की बात कही थी। साथ ही 50,000 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन का आयात करने का फैसला किया गया था।

बाइडेन से गुहार आने दें कच्चा माल

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच देश में मामले बेतहाशा बढ़ रहे हैं। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा है कि सही मायनों में हम यदि कोरोना को हराने के लिए एकजुट हैं तो कच्चे माल के निर्यात पर अमेरिका कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दे, जिससे कि वैक्सीन उत्पादन को बढ़ाया जा सके।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget