फेफड़ोंको खराब होने से बचाएं

Lungs

कोरोना टीकाकरण अभियान भले ही शुरू हो गया हो, लेकिन इस वायरस का खतरा अभी भी पूरी तरह से टला नहीं है। ऐसे में कोरोना से खुद का बचाव रखना ही पहला और बेहतर उपाय है। उपायों में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना और फेफड़ों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना सबसे जरूरी है क्योंकि कोरोना का संक्रमण सबसे पहले व्यक्ति की सांस की नली और फेफड़ों पर अटैक करता है। ऐसे में फेफड़ों को तंदुरुस्त रखने के लिए अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। चलिए आज हम आपको फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं

पौष्टिक आहार का करें सेवन 

खाने में प्रोटीन से भरपूर जैसे कि पनीर, सोया, न्यूट्री, अंडा और एंटी-आक्सीडेंट से भरपूर जैसे कि सलाद, हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें।

विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फलों, ड्राई-फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही अखरोट, मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होने से इसे जरूर खाएं। इससे फेफड़ों को मजबूती मिलने के साथ बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। 

तला भूना खाने से बचें

तला-भुना, मसालेदार आदि चीजों के सेवन से बचें, नहीं तो फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। स्वस्थ रहने के लिए हमेशा संतुलित चीजों का सेवन करना चाहिए। 

लहसुन

अपनी डाइट में लहसुन जरूर शामिल करें। रोजाना खाली पेट लहसुन की एक कली पानी के साथ भी खा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला एलिसीन तत्व इंफैक्शन से लड़ने, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और फेफड़े स्वस्थ रखने में बहुत मददगार है।

तुलसी की पत्तियां

जो लोग रोजाना 1-2 तुलसी की पत्तियों का सेवन करते हैं, वे हमेशा स्वस्थ रहते हैं। उनकी रोगों से लड़ने की शक्ति बाकी लोगों के मुकाबले बहुत अधिक होती है। तुलसी के सूखे पत्ते, थोड़ा-सा कत्था, कपूर और इलायची को बराबार मात्रा में लेकर पीस लें। इसमें सामग्री से 7 गुणा चीनी मिलाएं और दिन में दो बार सेवन करें। इससे फेफड़ों में जमा कफ आसानी से निकल जाएगा। 


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